हरियाणा

haryana

एचटेट एग्जाम 2023: सभी परीक्षा केंद्रों पर होगी धारा-144 लागू, बिना पहचान पत्र अनुमति नहीं, 172 उड़नदस्तों का गठन

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 1, 2023, 6:19 PM IST

Htet Exam 2023: दो दिसंबर से शुरू होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है. इस परीक्षा में प्रदेशभर में कुल 408 परीक्षा केंद्रों पर 2 लाख 52 हजार 28 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. शुक्रवार को बोर्ड अध्यक्ष वीपी यादव ने परीक्षा को लेकर अहम जानकारी दी.

Htet Exam 2023
Htet Exam 2023

भिवानी: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है. बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर वीपी यादव ने बताया कि लेवल 1, 2 और 3 की होने वाली परीक्षा में प्रदेशभर में कुल 408 परीक्षा केंद्रों पर 2 लाख 52 हजार 28 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. जिनमें एक लाख 72 हजार 391 महिलाएं, 79 हजार 596 पुरुष और 41 ट्रांसजेंडर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

परीक्षा केंद्रों की कड़ी निगरानी के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 172 उड़नदस्तों का गठन किया है. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक-एक ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षाओं की पल-पल की मॉनिटरिंग करने के उद्देश्य से भिवानी बोर्ड मुख्यालय पर एक हाईटेक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में एचटेट का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.

परीक्षा केंद्रों के इर्द-गिर्द 200 मीटर की परिधि में धारा-144 स्थानीय प्रशासन द्वारा लगाई जाएगी. सभी परीक्षा केंद्रों पर किसी भी बाहरी हस्तक्षेप को रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल परीक्षा शुरू होने से पहले की तैनात किया जाएगा. वीपी यादव ने बताया कि परीक्षा केंद्र में बिना पहचान-पत्र के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. लेवल-3 पीजीटी परीक्षा का समय 2 दिसंबर शनिवार को शाम 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक रहेगा.

3 दिसंबर रविवार को लेवल-2 टीजीटी की परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक तथा 3 दिसंबर रविवार को ही लेवल-1 पीआरटी की परीक्षा का समय शाम 3 बजे से साढ़े 5 रहेगा. परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में केन्द्र/विषय परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बैन, मंगलसूत्र पहनने, बिंदी और सिंदूर लगाने पर छूट

ये भी पढ़ें- हरियाणा के 4 जिलों को अग्निवीर भर्ती फिजिकल टेस्ट 4 से 17 दिसंबर तक, एडमिट कार्ड जारी, यहां लीजिए पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें- HTET परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन जारी हुए एडमिट कार्ड, 2 लाख 52 हजार 28 परीक्षार्थी होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details