हरियाणा

haryana

IMA POP 2021: भिवानी के हिमांशु सांगवान बने लेफ्टिनेंट, माता-पिता ने बेटे के कंधों पर लगाए स्टार

By

Published : Dec 11, 2021, 3:12 PM IST

भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून (Indian Military Academy Dehradun) से कुल 387 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए हैं. इस बार हरियाणा से 34 कैडेट पास आउट हुए हैं. जिनमें भिवानी के हिमांशु सांगवान भी लेफ्टिनेंट बने हैं.

himanshu sangwan became lieutenant
himanshu sangwan became lieutenant

भिवानी:जिले के गांव सारंगपुर निवासी हिमांशु सांगवान (himanshu sangwan became lieutenant) को आईएमए देहरादून में आयोजित परेड (IMA passing out parade) में आर्मी में लेफ्टिनेंट की पोस्ट पर स्टार लगाए गए. इस मौके पर हिमांशु की माता कांता देवी व पिता सूबेदार मेजर सुरेश कुमार ने अपने बेटे के कंधों पर स्टार लगाए. हिमांशु के पिता सूबेदार मेजर सुरेश कुमार ने बताया कि आज उनका सीना गर्व से चोड़ा हो गया है. उन्होंने बताया कि उनके पिता भी देश की सेवा में थे और वे भी सूबेदार के पद पर ही फौज में रहे हैं और आज उनके बेटे को भी स्टार लगें है, जो कि उनके लिए बड़े गर्व की बात है.

इस मौके पर हिमांशु के मामा हेमंत टिटानी ने बताया कि उनके भांजे का शुरू से ही सपना था कि वह देश की सेवा करे और आज उनके पूरे परिवार का सपना पूरा हो गया है. उनकी सारी शिक्षा मिल्ट्री स्कूल बैंगलोर व उससे पहले हिसार के आर्मी पब्लिक स्कूल से शिक्षा ग्रहण की है. बता दें कि, आज भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून (Indian Military Academy Dehradun) से कुल 387 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए हैं. इनमें से 319 भारतीय कैडेट्स बतौर लेफ्टिनेंट थल सेना में शामिल हुए. वहीं, 8 मित्र देशों के 68 कैडेट्स भी पास आउट होकर अपने-अपने देशों की सेनाओं में शामिल होंगे. इस बार हरियाणा से 34 कैडेट पास आउट हुए हैं.

ये भी पढ़ें-IMA POP 2021: भारतीय सेना में शामिल हुए 319 अधिकारी, 34 कैडेट्स हरियाणा के

इस बार पासिंग आउट परेड में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड मूल के कैडेट पास आउट हुए. उत्तर प्रदेश के 45 और उत्तराखंड के 43 कैडेट्स पास आउट हुए हैं. इसके साथ ही हरियाणा से 34, बिहार से 26, राजस्थान से 23 और पंजाब के 22 कैडेट पास आउट हुए. 8 मित्र देशों के 68 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होकर अपने देश में सैन्य अधिकारी के तौर पर शामिल हुए.

आईएमए की पासिंग आउट परेड में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर सलामी ली. पासिंग आउट परेड में अनमोल गुरुंग को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर मिला. सिल्वर मेडल तुषार सापरा और ब्रॉन्ज मेडल आयुष रंजन को मिला है. भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड बेहद सादगीपूर्ण तरीके से संपन्न हुई. आईएमए की पीओपी में राष्ट्रपति के अलावा सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat death) को भी शामिल होना था, लेकिन तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत का निधन हो गया.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details