हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी में वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर परिचालकों का प्रदर्शन, महाप्रबंधक के जरिए CM के नाम सौंपा ज्ञापन

भिवानी में परिचालकों ने प्रदर्शन (Haryana roadways conductor protest in Bhiwani) कर वेतन बढ़ोतरी की मांग की. परिचालकों का आरोप है कि सरकार उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. अन्य कर्मचारियों को समय समय पर वेतन वृद्वि की गई, लेकिन परिचालकों को इसका लाभ नहीं दिया गया.

By

Published : Mar 10, 2023, 7:22 PM IST

Haryana roadways conductor protest in Bhiwani
भिवानी में वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर परिचालकों का प्रदर्शन

भिवानी: परिचालक पे-ग्रेड संघर्ष समिति के आह्वान पर बस अड्डा परिसर भिवानी में परिचालकों ने प्रदर्शन किया. परिचालकों ने वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की. परिचालकों ने डिपो सुप्रीडेंट लीलावती के जरिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम ज्ञापन सौंपा. परिचालक पे-ग्रेड बढ़ोतरी को लेकर रोष प्रदर्शन में भिवानी डिपो व तोशाम डिपो के सभी परिचालक शामिल हुए. परिचालकों का कहना है कि बढ़ती महंगाई के अनुपात में उनका वेतन बहुत कम है.

परिचालक पे-ग्रेड संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहन रोहिल्ला ने बताया कि प्रदेश सरकार परिचालकों के वेतनमान को लेकर भारी शोषण कर रही है. सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के वेतनमान में सम्मानजनक बढ़ोतरी की है. लेकिन परिचालकों के वेतनमान में बढ़ोतरी नहीं की गई. परिचालकों को मामूली 1 हजार 900 ग्रेड पे दिया जा रहा है, जबकि उनके कार्य को देखते हुए उनका ग्रेड पे 4 हजार 200 बनता है.

परिचालकों ने प्रदर्शन कर महाप्रबंधक के जरिए सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन.

पढ़ें:मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निभाया वादा, कश्मीरी महिला को मिला मालिकाना हक

परिचालकों ने इसे जल्द लागू करने की मांग की है. परिचालकों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने समय रहते इसे लागू नहीं किया गया, तो उन्हें विवश होकर कामकाज ठप करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि रोडवेज परिचालक के पद के अनुसार कभी भी वेतनमान में बढ़ोतरी नहीं की गई है. पहले परिचालक का वेतन एमपीएचडब्ल्यू, फॉरेस्ट गार्ड, जेबीटी टीचर और पटवारी आदि से ज्यादा था.

पढ़ें:फरीदाबाद के नीमका जेल में बनेगा मिनी मॉल, तिहाड़ की तर्ज पर बनेगा हाट

सरकार ने समय-समय पर वेतन आयोग का गठन कर, इनके वेतनमान में बढ़ोतरी कर दी और परिचालक को पीछे छोड़ दिया. लेकिन अब परिचालक एकजुट हो गए हैं और इस वेतनमान को लेकर बड़ा आंदोलन करने की तैयारी में हैं. परिचालक लगातार काफी अरसे से वेतनमान बढ़ोतरी की मांग को लेकर संघर्षरत हैं, लेकिन सरकार उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details