हरियाणा

haryana

Union Budget 2022: बजट से आम लोगों ने लगाई उम्मीदें, बोले- महंगाई कम करने के लिए सरकार उठाए कदम

By

Published : Jan 31, 2022, 2:47 PM IST

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को केंद्रीय बजट (Union Budget 2022) पेश करने वाली हैं. ऐसे में ईटीवी भारत केंद्रीय बजट से संबंधित हर विषय से जुड़े सभी मुद्दों पर खास सीरीज चला रहा है. इसी कड़ी में ईटीवी भारत हरियाणा की टीम भिवानी में आम लोगों के बीच पहुंची और जाना कि इस बार बजट में उन्हें केंद्र से क्या उम्मीदें हैं.

Haryana people expectations from union Budget
Haryana people expectations from union Budget

भिवानी: एक फरवरी यानी मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट पेश करेंगी. ऐसे में कोरोना महामारी से जूझ रहे देशवासियों को केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें हैं. ईटीवी भारत हरियाणा की टीम ने देश की आम लोगों से जानने की कोशिश की कि उन्हें इस बजट (Haryana people expectations from union Budget) से क्या उम्मीदें है. इस बजट से आम आदमी काफी उम्मीदें लगाए बैठा है.

खासकर मध्यम वर्ग और व्यापारी वर्ग को उम्मीद है कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स में छूट देकर राहत प्रदान करेंगे. इस बारे में आम लोगों से बात की गई तो उनका कहना था कि कोरोनाकाल की वजह से महंगाई पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है. महंगाई को कम करने के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए. भिवानी की प्रो. डॉ. प्रोमिला सुहाग ने कहा हर चीज आम आदमी की पहुंच से बाहर होती जा रही है. आम आदमी का जीवन अच्छी तरह से चले इसका ध्यान सरकार को इस बजट में रखना चाहिए. कोरोना काल को देखते हुए दुकानदारों को जीएसटी से राहत देनी चाहिए.

बजट से आम विभिन्न वर्गों ने लगाई उम्मीदें, बोले- महंगाई कम करने के लिए सरकार उठाए कदम

ये भी पढ़ें-केंद्रीय बजट से हरियाणा के उद्योगपतियों को काफी उम्मीदें, बोले- इनकम टैक्स स्लैब बढ़ाया जाए

सर्राफा व्यापारी बृजलाल सर्राफ ने कहा कि पहले आभूषण पर एक प्रतिशत टैक्स देना पड़ता था, लेकिन अब सरकार ने उसे 3 प्रतिशत करके सोना व्यापारियों पर आर्थिक बोझ बढ़ा दिया है. अगर इसमें कटौती होती है तो व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी. वहीं उद्योगपति सुरेश गुप्ता ने कहा कि सरकार कोविड की वजह से टैक्स में कोई राहत नहीं देगी. टैक्स को बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है, जिसका सीधा असर आम जनमानस पर महंगाई के तौर पर पड़ेगा. सुरेश गुप्ता का कहना है कि सरकार को उन लोगों पर टैक्स कम करना चाहिए, जो एक सीमा से अधिक टैक्स अदा करते हैं और जो लोग टैक्स नहीं देते, उन्हें भी दायरे में लाना चाहिए.

बजट से विभिन्न वर्गों की उम्मीदें

विजय किशन ने कहा के मध्यम वर्ग को राहत देनी चाहिए. सरकार की मंशा हर चीज पर टैक्स लगाना सही नहीं है. उन्होंने भिवानी से लोहारू रेल लाइन को जोड़ने की मांग भी उठाई. विजय किशन ने कहा कि काफी लंबे समय से यह मांग उठती रही है, लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया. अगर भिवानी से लोहारू रेल लाइन जोड़ी जाती है तो हरियाणा राजस्थान से जुड़ जाएगा और भिवानी को इसका सीधे तौर पर ज्यादा लाभ होगा.

ये भी पढ़ें-Union Budget 2022: कोरोना से परेशान छोटे व्यापारियों को बजट से हैं काफी उम्मीदें, जानिए क्या हैं मांगें

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharta APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details