हरियाणा

haryana

भिवानी के विद्यांतरिक्ष स्कूल की अनूठी पहल, हरियाणा का पहला पैरेंट्स स्पोर्ट्स मीट का किया आयोजन

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 11, 2023, 10:18 PM IST

Parents Sports Meet: भिवानी में विद्यांतरिक्ष में अभिभावकों के लिए एक स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया गया. जिसमें बच्चों के माता-पिता व दादा-दादी ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.

Parents Sports Meet
भिवानी में विद्यांतरिक्ष सीनियर सेकेंडरी स्कूल

भिवानी:आज के समय में लाइफ स्टाइल में तेजी से बदलाव होने के कारण स्वास्थ्य की देखभाल करना बेहद जरूरी हो गया है. क्योंकि हर कोई अपने जीवन में इतना व्यस्त है कि उसके पास अपने लिए फुरसत के दो पल भी नहीं होते. सबकी ऑफिस और घर की लाइफ व्यस्त रहती है. ऐसे में भिवानी में विद्यांतरिक्ष सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने एक अनूठे स्पोर्ट इवेंट का आयोजन किया.

विद्यांतरिक्ष स्कूल ने हरियाणा में पहली बार पैरेंट्स के लिए स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया. जिसमें मुख्य अतिथि भिवानी जिला शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता थे. जबकि अध्यक्षता प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष राम अवतार शर्मा ने की. स्कूल की संस्थापक डॉक्टर आरती ने कहा कि स्कूलों के सभी प्रयास केवल बच्चों के सर्वांगीण विकास तक ही सीमित रहते हैं. ऐसा पहली बार है जब स्कूल प्रशासन ने बच्चों के अभिभावकों के लिए भी कुछ बेहतर सोचा है.

मटका रेस में हिस्सा लेते पैरेंट्स.

विद्यांतरिक्ष के लिए बच्चों की तरह ही पैरेंट्स भी स्कूल परिवार का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इसीलिए बच्चों के माता-पिता के सर्वांगीण विकास को इस प्रक्रिया का हिस्सा बनाने का फैसला लिया. डॉ. आरती ने बताया कि स्पोर्ट्स मीट को लेकर विद्यांतरिक्ष के पैरेंट्स में इतना उत्साह था कि स्कूल के 95 पैरेंट्स ने स्पोर्ट्स मीट में भाग लिया. मदर्स ने रेडी फॉर स्कूल रेस, लेमन एंड स्पून रेस, आदि में जबकि फादर्स ने 50 मीटर रेस, ब्लाइंड फोल्ड रेस, वन लेग रेस, आदि में भाग लिया. ग्रैंडफादर ने हैंड बिहाइंड रेस, और ग्रैंड मदर ने मटकी रेस में भाग लिया. स्पोर्ट्स मीट में सिर्फ एकल इवेंट्स ही नहीं इसमें फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, और क्रिकेट जैसे टीम गेम्स भी शामिल थे.

हरियाणा का पहला पैरेंट्स स्पोर्ट्स मीट.

स्पोर्ट्स मीट में स्थानीय खेल जैसे स्टापू, कंचे, गिल्ली-डंडा, पिट्ठू आदि भी शामिल किये गए थे. पैरेंट्स के स्वागत के लिए स्कूल के गेट पर ही कुछ हर्डल्स (बाधाएं) भी बनाई गई थी. जिन्हें पार करके ही पैरेंट्स को एंट्री मिली. पैरेंट्स ने ना सिर्फ इवेंट्स और खेलों में भाग लिया, बल्कि बच्चों के साथ मार्च पास्ट का भी हिस्सा बने. स्पोर्ट्स मीट में 100 से ज्यादा मदर्स, फादर्स और ग्रैंड पैरेंट्स को मेडल दिए गए. सभी विजेताओं को रामअवतार शर्मा और डॉक्टर आरती ने गोल्ड, सिल्वर, और ब्रांज मेडल प्रदान किये. साथ में विजेता टीम को रोलिंग ट्रॉफी भी दी गई.

ये भी पढ़ें:अनिल विज से विवाद के बाद चर्चा में आईं स्वास्थ्य विभाग की पूर्व डीजी सोनिया खुल्लर का VRS मंजूर, मिलेगी ये नई जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें:चरखी दादरी पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, एक स्थान पर समस्याओं के समाधान से खुश हैं लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details