हरियाणा

haryana

भिवानी में फीट इंडिया के तहत छात्राओं को सिखाए गए आत्मरक्षा के गुर

By

Published : Feb 20, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Mar 2, 2021, 2:07 PM IST

भारत सरकार का कर्यक्रम फीट इंडिया छात्राओं में आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए चलाया गया है. इसके तहत शनिवार को भिवानी में भी कार्यक्रम किया गया.

राजकीय उच्च विद्यालय सिवाड़ा भिवानी
फीट इंडिया अभियान भिवानी

भिवानी: जिले के गांव सिवाड़ा के राजकीय उच्च विद्यालय में भारत सरकार के फीट इंडिया अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए. भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा फीट इंडिया अभियान की शुरूआत की गई है. इसी कड़ी में सिवाड़ा स्कूल में बेटियों को आत्मरक्षा के गुर के साथ-साथ सर्व गुण सम्पन्न होने के बारे में बताया गया.

हरियाणा शारीरिक शिक्षा अध्यापक संघ के महासचिव विनोद पिंकू ने बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए. उन्होंने बेटियों को बताया कि हमें अपनी सुरक्षा का प्रहरी खुद ही बनना है. बेटियां अपने आपकों को सुरक्षित महसूस तभी करेंगी जब वो आत्मनिर्भर हों. तभी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का नारा साकार होगा. आत्मरक्षा से बेटियों में स्वाभिमान आता है, शक्ति और दृढ़ता का निर्माण होता है. बेटियों को नए समाज की ओर दिशा देने में अहम योगदान होता है. उन्होंने हरियाणा सरकार से मांग की है कि योग की तरह प्रत्येक स्कूल में बेटियों को आत्मरक्षा के लिए अलग से अध्यापिका की व्यवस्था की जाए.

जिससे बच्चा अपने आपको सर्व गुण सम्पन्न महसूस करे. छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया. अचानक हमला होने की स्थिति में बेटियां अपनी रक्षा खुद कैसे करें. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अध्यापक जगदीश चंद्र जांगड़ा ने कहा कि छुपी हुई प्रतिभा को निखारने में एक शिक्षक का अहम रोल होता है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में चल रहे 85 से ज्यादा चाइल्ड शेल्टर होम्स, सख्त नियमों के तहत रखी जा रही नजर

Last Updated : Mar 2, 2021, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details