हरियाणा

haryana

फसल मुआवजे की मांग को लेकर भिवानी में किसानों ने की पंचायत

By

Published : Sep 6, 2020, 1:25 PM IST

भिवानी के तोशाम में किसानों ने भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले बर्बाद हुई फसल की स्पेशल गिरदावरी और बीमा क्लेम की मांग को लेकर पंचायत का आयोजन किया. इस दौरान निर्णय लिया गया की अगर सरकार ने जल्द ही स्पेशल गिरदावरी नहीं कराई तो वो जिला उपायुक्त का घेराव करेंगे.

Farmers held panchayat in Bhiwani demanding crop compensation
फसल मुआवजे की मांग को लेकर भिवानी में किसानों ने की पंचायत

भिवानी:भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले तोशाम के किसानों ने कपास, ग्वार और मूंग की बर्बाद हुई फसल की स्पेशल गिरदावरी और बीमा क्लेम की मांग को लेकर पंचायत का आयोजन किया. किसान पंचायत का आयोजन दरियापुर सरपंच अत्तर सिंह बेड़वाल की अध्यक्षता में किया गया. इस दौरान पंचायत में बड़ी संख्या में किसान, भाकियू कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजुद रहे.

भाकियू युवा प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद ने कहा कि सफेद मक्खी, मकड़ी, झुलसा रोग और सूखे के कारण कपास, मूंग और ग्वार की फसल 70 से लेकर 100 प्रतिशत तक बर्बाद हो चुकी हैं. लेकिन सरकार और कृषि विभाग खामोश हैं.

फसल में नुकसान होने के दौरान कृषि विभाग ने पिछले एक महीने के दौरान कंपनियों की करोड़ों रुपये की स्प्रे और दवाइयां बिकवा कर किसानों को लुटवाने का काम किया. उन्होंने सरकार से मांग की है कि किसानों की फसल की तुरंत स्पेशल गिरदावरी करवाकर प्रति एकड़ 40 से 50 हजार रुपये मुआवजा दिया जाए और जिन किसानों ने बीमा कराया हुआ है उन्हें बीमा का क्लेम दिया जाए. ताकि किसान गुजर बसर कर सकें.

पंचायत में किसानों ने फैसला लिया की अगर सरकार द्वारा 14 सितंबर तक बीमा क्लेम और मुआवजे के आदेश नही दिए गए तो 15 सितंबर को जिले भर के किसान भिवानी उपायुक्त कार्यालय का कूच करेंगे. जिसकी जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी. भाकियू युवा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि आगामी 8 सितंबर को भाकियू के नेतृत्व में सिवानी, 10 सितंबर को लोहारु और 12 सितंबर को बहल में किसान पंचायत विरोध प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे.

ये भी पढ़ें: ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 13 पायदान नीचे खिसका हरियाणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details