हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

विश्व कैंसर दिवस पर भिवानी में डॉक्टर्स ने किया लोगों को जागरूक

डॉक्टर ने बताया कि प्रत्येक महिला और पुरुष को 30 साल की आयु के बाद अपने शरीर की जांच करवानी चाहिए. शरीर में कई प्रकार के कैंसर होने की सम्भावना होती है. जैसे मुंह का कैंसर, महिलाओं में ब्रेस्ट और बच्चेदानी का कैंसर, गले का कैंसर तथा शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ से होने वाला कैंसर.

By

Published : Feb 4, 2020, 7:07 PM IST

Doctors aware people in Bhiwani on World Cancer Day
Doctors aware people in Bhiwani on World Cancer Day

भिवानी: मंगलवार को विश्व कैंसर दिवस मनाया गया. भिवानी केचौधरी बंसीलाल सामान्य अस्पताल में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. डॉक्टर्स ने कार्यक्रम में नागरिकों को कैंसर के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

सिविल सर्जन डॉक्टर भारद्वाज ने कहा कि कैंसर की बीमारी मुख्यरूप से गुटका, पान-मसाला और तम्बाकू का सेवन करने से होती है. अगर प्रत्येक व्यक्ति और महिला अपने शरीर की समय पर जांच करवा लेते हैं तो इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है.

विश्व कैंसर दिवस पर भिवानी में डॉक्टर्स ने किया लोगों को जागरूक

कार्यक्रम में लोगों को किया गया जागरूक

डॉक्टर ने बताया कि प्रत्येक महिला और पुरुष को 30 साल की आयु के बाद अपने शरीर की जांच करवानी चाहिए. शरीर में कई प्रकार के कैंसर होने की सम्भावना होती है. जैसे मुंह का कैंसर, महिलाओं में ब्रेस्ट और बच्चेदानी का कैंसर, गले का कैंसर तथा शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ से होने वाला कैंसर.

ये आंकड़ें भयावह हैं!

सिविल सर्जन ने बताया कि हमारे देश में प्रत्येक 8 मिनट में कैंसर की बीमारी से एक महिला की मौत हो जाती है. साल 2018 के सर्वे के अनुसार भारत में कुल 7 लाख 84 हजार 821 कैंसर से मौत हुई हैं, जिनमें महिलाएं 3 लाख 71 हजार 302 और पुरुष 4 लाख 13 हजार 519 हैं.

लाखों लोग हो रहे हैं कैंसर का शिकार

पूरे देश में सिर्फ तम्बाकू के कारण बने कैंसर से 3500 मौत हुई हैं. प्रतिवर्ष 11 लाख 57 हजार 249 नए कैंसर के मरीज रजिस्टर किए जाते हैं. उन्होने बताया कि हमें कैंसर से बचाव के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सिविल सर्जन ने इस प्रोग्राम में आए लोगों से आह्वान किया कि वे अपने जानकारों को भी जागरुक करें.

समय-समय पर करवानी चाहिए शरीर की जांच

डॉक्टर मीना बरबर और डॉक्टर मोनिका ने कहा कि महिलाओं में ब्रेस्ट और बच्चादानी में किसी भी प्रकार की गांठ होने पर बचाव के लिए अपने शरीर की जांच सरकारी अस्पताल में अवश्य करवानी चाहिए. कैंसर से सम्बंधित जांच सभी सरकारी हस्पतालों में मुफ्त में की जाती है.

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस: पानीपत में लगाया गया जागरुकता कैम्प, डॉक्टरों ने दिलाई शपथ

उप सिविल सर्जन डॉक्टर विनोद पंवार ने मुंह, गला और दातों में होने वाले कैंसर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा कैंसर मुंह में पाया जाता है, क्योंकि ज्यादातर लोग तम्बाकू, गुटका और अन्य मसाले का सेवन करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details