हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी: कड़ी सुरक्षा में हुई डीएलएड परीक्षा, पकड़े गए 6 नकलची

हरियााणा में सोमवार को डीएलएड की परीक्षा (D.Led exam in haryana) आयोजित करवाई गई. परीक्षा के नकलरहित संचालन के लिए बोर्ड मुख्यालय भिवानी में ही कंट्रोल रूम बनाया गया था. इस दौरान उडनदस्तों की टीम ने 6 नकल करने वालों को पकड़ा है.

By

Published : Feb 21, 2022, 10:34 PM IST

haryana teacher eligibility test
haryana teacher eligibility test

भिवानी:प्रदेशभर में सोमवार काे संचालित हुई हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की डीएलएड (D.Led exam in haryana) रि-अपीयर परीक्षा में विभिन्न उडनदस्तों द्वारा अनुचित साधन के कुल 6 मामले दर्ज किए गए. बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि संयुक्त सचिव प्रो. पवन कुमार शर्मा के उड़नदस्तों द्वारा जिला झज्जर के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर नकल के दो केस दर्ज किये गये है.

बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव के उड़नदस्तों द्वारा जिला-करनाल नारनौल एट महेन्द्रगढ़ व सोनीपत के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. जहां नकल करने के 4 मामले दर्ज हुए. वहीं अन्य परीक्षा केंद्रों पर शान्तिपूर्वक रूप से परीक्षाएं आयोजित हुई. वीपी यादव ने बताया कि गुरुवार को डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष (रि-अपीयर) परीक्षा में लगभग दो हजार 143 अभ्यर्थी प्रविष्ट हुए, जिनके लिए प्रदेशभर में 23 परीक्षा केन्द्र बनाए गए. परीक्षा सांयकालीन सत्र में 2 बजे से 5 बजे तक हुई. इस परीक्षा के सफल एवं सुव्यवस्थित संचालन के लिए 48 प्रभावी उडनदस्तों का गठन किया गया था.

गौरतलब है कि परीक्षा केन्द्र पर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल, पेजर एवं गैजेट और अनुचित सामग्री का प्रयोग वर्जित है. सुपरवाइजर स्टाफ इसको लेकर बड़ा मुस्तैद रहा. बोर्ड प्रवक्ता ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में विभिन्न उडनदस्तों में नियुक्त बोर्ड के अधिकारियों/कर्मचारियों को पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी से करने के निर्देश दिए गए थे. साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर अनियमितता पाए जाने पर भिवानी स्थित बोर्ड मुख्यालय कंट्रोल रूम के वाट्सएप्प नं. 8816840349 पर सूचना देने के निर्देश दिए गए थे.

ये भी पढ़ें- कड़ी सुरक्षा में हुई डीएलएड परीक्षा, सोनीपत में पकड़ा गया नकलची

बात दें कि डीएलएड प्रथम वर्ष व डीएलएड द्वितीय वर्ष (रि-अपीयर) की परीक्षाएं 11 जनवरी से आरंभ होनी थी, लेकिन कोरोना और ओमीक्रोन के बढ़ते प्रकोप के कारण हरियाणा सरकार द्वारा 12 जनवरी तक सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के निर्देश दिए गए थे. जिसके चलते ये परीक्षाएं स्थगित हो गई थी. जिसके बाद हरियाणा सरकार ने डीएलएड की परीक्षाएं को 15 फरवरी से आयोजित करने का आदेश दिया था.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details