हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कभी धुएं, कभी ऑक्सीजन और अब पानी के नाम पर झूठ की राजनीति कर रहे केजरीवाल- जेपी दलाल

हरियाणा-दिल्ली जल विवाद (Delhi Haryana Water Dispute) अब तूल पकड़ता जा रहा है. इस मामले को लेकर दोनों ही राज्यों की सरकार आमने-सामने हैं. मामले पर बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला तेज हो गया है.

Delhi Haryana Water Dispute
Delhi Haryana Water Dispute

By

Published : Jul 12, 2021, 12:39 PM IST

भिवानी: हरियाणा-दिल्ली जल विवाद (Delhi Haryana Water Dispute) तूल पकड़ रहा है. एक तरफ दिल्ली सरकार हरियाणा पर पानी में कटौती का आरोप लगा रही है. तो दूसरी तरफ हरियाणा सरकार दिल्ली को पूरा पानी देने का दावा कर रही है. इसी मुद्दे पर हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने दिल्ली सरकार पर झूठ की राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अगर पानी के समान बंटवारे की चिंता है, तो वो पंजाब जाकर हरियाणा के हक की बात क्यों नहीं करते.

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने दिल्ली सरकार पर किसी ना किसी बहाने से हरियाणा को बदनाम करने के लिए झूठी राजनीति करने के आरोप लगाए. जेपी दलाल ने कहा कि इस बार मानसून की देरी के चलते हरियाणा में पीने और सिंचाई के पानी की कमी है. बावजूद इसके हरियाणा दिल्ली को बंटवारे अनुसार शुरू में 719 और फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 330 क्यूसिक अतिरिक्त पानी मिलाकर 1049 क्यूसिक पानी दे रहा है.

हरियाणा-दिल्ली जल विवाद पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सलाह दी है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता और नेता हर बार किसी ना किसी मुद्दे पर झूठ बोलकर हरियाणा को बदनाम करते हैं. जिसे हरियाणा के लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे. जेपी दलाल ने कहा कि दिल्ली सरकार कभी धुएं तो कभी ऑक्सीजन के नाम पर तो अब पानी के नाम पर झूठ बोल रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने महामारी की दूसरी लहर में झूठ बोलकर ज़रूरत से तीन गुणा ऑक्सीजन ले ली, जिसे रखने की जगह तक दिल्ली सरकार के पास नहीं थी.

दरअसल दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा (Delhi water dispute Raghav Chadha) ने हरियाणा पर आरोप लगाया था कि दिल्ली की पानी सप्लाई में बड़ी कटौती की गई है. राघव ने बताया कि दिल्ली की हर दिन की सामान्य पानी की मांग 900-920 MGD (मिलियन गैलन प्रति दिन) हुआ करती थी, जो इस बार 945 MGD तक पहुंची और उसकी आपूर्ति भी जल बोर्ड की तरफ से की गई, लेकिन अब उस में कमी आ रही है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में पानी की कमी के लिए आप सरकार का कुप्रबंधन जिम्मेदार : हरियाणा

सीधे तौर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar lal chief minister Haryana) को निशाने पर लेते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि उन्होंने दिल्ली वालों का मानवीय और कानूनी हक मारा है और इसके कारण दिल्ली के सिर पर बड़ा जल संकट मंडरा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके कारण NDMC के VIP इलाकों जैसे, सुप्रीम कोर्ट, प्रधानमंत्री निवास, राष्ट्रपति भवन और दूतावास के इलाकों में पानी की सप्लाई बाधित हो सकती है. राघव चड्ढा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से अपील की कि यह दिल्ली वालों के पीने का पानी है. इसमें कटौती न करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details