हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आपके बच्चे कैसे हों सुरक्षित? भिवानी में आयोजित की गई कार्यशाला

बच्चों की सुरक्षा के लिए भिवानी में कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में अध्यापकों को बच्चों की सुरक्षा के बारे में बताया गया.

By

Published : Nov 20, 2019, 2:36 PM IST

children awareness campaign in bhiwani

भिवानी: जिले में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में महिला और पुरुषों को बताया बताया गया कि किस प्रकार से वो बच्चों को प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाएं साथ ही उनकी सुरक्षा रखें. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडल अधिकारी सतीश सैनी ने की.

बच्चों को शिक्षण संस्थानों में शिक्षा

लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के आदेश पर कवच कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत शिक्षण संस्थानों में बच्चों को शिक्षा दे रहे अध्यापकों को जानकारी दी गई कि किस प्रकार से शिक्षण संस्थानों में बच्चों की सुरक्षा की जाए.

बैठक में मौजूद जिला बच्चा सुरक्षा अधिकारी

कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन अधिकारी ऋतु गिल ने बताया कि बच्चे किस प्रकार से किसी गलत हरकत का शिकार न हो, इसके लिए मेरी सुरक्षा मेरा कार्यक्रम आयोजित आयोजित किया गया है.

भिवानी में आयोजित की गई कार्यशाला, देखें वीडियो

बच्चों में जागरूकता

कार्यक्रम में बताया गया कि आजकल कई बार छोटे-छोटे बच्चे नशे करने लग जाते हैं. इसके अलावा छोटे बच्चों के साथ कई दुष्कर्म की घटनाएं हो जाती हैं, जिसको लेकर वो अंदर ही अंदर टूटने लगते हैं. बच्चों को जागरूक किया जाए. उनको बताया जाए कि किस प्रकार से उनको चीजों को फेस करना है. बच्चों में किसी प्रकार की कोई नशे की लत न लगे, इसके लिए बच्चों को प्रेरित करना इन सब एक्टिविटीज को बच्चों में करवाना है.

ये भी पढ़ें- फरीदाबाद: सरकारी स्कूलों की जर्जर बिल्डिंग को लेकर HC में हुई सुनवाई, कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

भिवानी के पंचायत भवन में शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक छात्रों की सुरक्षा की गारंटी के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में अध्यापकों को बताया कि बच्चों की सुरक्षा किस प्रकार रखी जा सकती है. उन्हें किस प्रकार जानकारी देनी है कि वे अपनी सुरक्षा स्वयं रखें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details