हरियाणा

haryana

चरखी दादरी में शुरू होगा 3 दिवसीय प्रदेश स्तरीय पशु मेला, जीतने वाले को दिए जाएंगे 50 लाख के इनाम

By

Published : Mar 4, 2023, 5:31 PM IST

चरखी दादरी में 11 मार्च से (cattle fair start from March 11 in Charkhi Dadri) प्रदेश स्तरीय पशु मेला लगेगा. तीन दिवसीय इस मेले में इस बार 50 लाख रुपए के इनाम दिए जाएंगे.

cattle fair start from March 11 in Charkhi Dadri cattle fair in Charkhi Dadri cattle fair haryana pashu mela haryana
चरखी दादरी में 11 मार्च से शुरू होगा 3 दिवसीय प्रदेश स्तरीय पशु मेला

भिवानी: पशुपालन विभाग द्वारा चरखी दादरी में निर्माणाधीन लघु सचिवालय के पास 11 से 13 मार्च तक 39वां प्रदेश स्तरीय पशु मेला आयोजित किया जा रहा है. राज्य स्तरीय पशु मेले में 50 लाख रुपए के इनाम दिए जाएंगे. इन इनामों में ट्रैक्टर, बुलेट मोटरसाइकिल, स्कूटी और दूध निकालने की मशीन आदि शामिल हैं. प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले पशुओं के मालिकों को लाखों रुपए के इनाम दिए जाएंगे. पशु मेले में सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी.

पशु मेले के नोडल अधिकारी डॉ. सुखदेव राठी ने स्थानीय हांसी रोड पर स्थित लिब्रा गेस्ट हाउस में पशु चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल द्वारा चरखी दादरी में 39वां पशु मेला आयोजित किया जा रहा है. पशु मेले में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल विजेता पशु पालकों को पुरस्कार देंगे.

पढ़ें:पंचकूला में सरपंचों का विरोध प्रदर्शन जारी, फतेहाबाद से रवाना हुआ सरपंच और किसानों का दल

उन्होंने बताया कि इस पशु मेले में प्रदेशभर से एक से बढकर एक उत्तम नस्ल के पशु देखने को मिलेंगे, जिससे पशुपालकों के साथ-साथ मेले में आने वाले आमजन को पशुपालन से संबंधित नई जानकारी मिलेगी. उन्होंने कहा कि पशु पालकों को पशु मेले में शामिल करने के लिए बसें लगाई जाएंगी. जिनका बाकायदा रूट बनाकर जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी पशु चिकित्सक अपनी-अपनी ड्यूटी पूरी गंभीरता से करें.

कोई भी अपनी ड्यूटी में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरतें. नोडल अधिकारी डॉ. राठी ने कहा कि पशु-प्रदर्शनी के दौरान गाय, भैंस, बैल, खागड़, भेड़, बकरी, मेंढ़े, ऊंट, घोड़े, सूअर व गधों, मुर्राह नस्ल, हरियाणा नस्ल, साहीवाल व विदेशी गायों की करीब 50 प्रकार की प्रतियोगिता करवाई जाएगी. पशु मेले में ऊटों, घोड़ों के शानदार करतब भी दिखाए जाएंगे.

पढ़ें:फतेहाबाद में खच्चर ने महिला पर किया हमला, लोगों ने बड़ी मशक्कत से बचाया, देखें वीडियो

चरखी दादरी के मेले में पशुओं की रैंप पर कैटवाक भी देखने को मिलेगी. नोडल अधिकारी डॉ. सुखदेव राठी ने बताया कि पशु मेले में करीब 1 हजार 7 सौ उत्तम नस्ल के पशुओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें भिवानी जिले का टारगेट 350 पशुओं को शामिल करने का है. उन्होंने बताया कि पशु मेले में शामिल होने वाले पशु मालिकों के लिए रहने, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details