हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 8, 2019, 2:36 PM IST

ETV Bharat / state

भिवानी प्रशासन ने किया रक्तदान कैंप का आयोजन, एसपी ने रक्तदान कर दिया मानवता का संदेश

भिवानी प्रशासन ने पुलिस सप्ताह के उपलक्ष्य पर रक्तदान कैंप की शुरूआत की. इसी मौके पर एसपी गंगाराम पूनिया ने रक्तदान कर इस कैंप का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम के तहत पुलिस ने जनता को रक्तदान के प्रति जागरुक भी कर रही है.

bhiwani police organise blood donation camp

भिवानी:भिवानी में पुलिस प्रशासन ने रक्तदान कैंप की शुरूआत की है. भिवानी पुलिस के एसपी गंगाराम पूनिया ने रक्तदान कर इस कैंप का शुभारंभ किया. रक्तदान के बाद एसपी ने कहा इस कैंप का उद्देश्य लोगों को मानव सेवा के प्रति जागरूक करना है. उन्होंने कहा कि मानव सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं, रक्तदान से बड़ी कोई दान नहीं

पुलिस सप्ताह के उपलक्ष्य पर रक्तदान कार्यक्रम

आपको बता दें कि पूरे प्रदेश में 4 से 9 नवंबर तक हरियाणा पुलिस सप्ताह मनाया जा रहा है. इसके तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पुलिस जनता को जागरूक कर रही है. इस तरह के कार्यक्रम में पुलिस अपने आपको जनता के बीच समन्वय स्थापित कर रही है. इसी के तहत पुलिस लाईन में रक्तदान कैंप का आयोजन किया गया.

भिवानी में रक्तदान कैंप का आयोजन, देखें वीडियो

एसपी गंगाराम पूनिया ने किया रक्तदान और दिया ये संदेश

इस कैंप में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ उनके परिजनों ने रक्तदान किया. कैंप का शुभारंभ खुद एसपी गंगाराम पूनिया ने रक्तदान करके किया. साथ ही एएसपी वरूण सिंगला, डीएसपी विरेन्द्र सिंह, एसआईएस कुलदीप सिंह ने भी रक्दान किया.

रक्तदाताओं को किया गया सम्मानित

इस कैंप में 50 यूनिट रक्त दान किया गया. कैंप के समापन पर एसपी गंगाराम पूनिया ने सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया. इसी कार्यक्रम में लोगों को कानून व्यवस्था बनाए रखने, यातायात के नियमों का पालन करने के साथ-साथ समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया.

ये भी जाने- कैंसर से बचाव के लिए तंबाकू, जर्दा जैसे नशे से रहें दूर

ये लोग कर सकते हैं रक्तदान

  • कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 68 वर्ष के बीच हो
  • जिसका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो
  • जिसके रक्त में हिमोग्लोबिन का प्रतिशत 12 प्रतिशत से अधिक हो

रक्तदान के बाद इन बातों का रखें ध्यान

रक्तदान के बाद चौबीस घंटे के भीतर 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए. रक्तदान के बाद तुरंत धूप में नहीं निकलना चाहिये. कम से कम आधे से एक घंटे तक वाहन नहीं चलाना चाहिए. इसी तरह 4 घंटे तक धूम्रपान और 12 घंटे तक अल्कोहल नहीं लेना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details