हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

भिवानी के किसान इस तरह होंगे मालामाल! परंपरागत खेती छोड़ बागवानी की ओर बढ़े धरतीपुत्र

हरियाणा के किसान इन दिनों परंपरागत खेती छोड़कर अब बागवानी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. इससे किसानों को अच्छी फसल तो मिल ही रही है लेकिन उसके साथ सरकार से भी अच्छा अनुदान मिल रहा है.

By

Published : Aug 22, 2019, 4:59 PM IST

भिवानी के किसान इस तरह होंगे मालामाल!

भिवानीःजिले के किसान इन दिनों परंपरागत खेती को छोड़ बागवानी की तरफ रूख कर रहे हैं. इससे किसानों को ना केवल अच्छी फसल मिल रही है, साथ ही उनको सरकार से अनुदान भी मिल रहा है.

भिवानी के एक किसान ने तो बागवानी की खेती में ना केवल नींबू लगाए हैं, साथ ही किन्नू भी लगाए हैं. इसके अलावा किसान ने घीया की सब्जी की बेल को भी लगाया. जिससे उसे मोटा मुनाफा होने की संभावना है.

भिवानी के किसान इस तरह होंगे मालामाल!

नींबू की खेती
ढाणी हरसुख के मांगेराम किसान ने इस बार परंपरागत खेती ना करके सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के मार्फत नींबू की खेती की है, साथ ही किन्नू भी बोए हैं.

किसान मांगेराम का कहना है कि वो छोटा-सा किसान है और अपनी जमीन में उसने नींबू की खेती की है. साथ ही किन्नू और घीया के बेल भी लगाई है ताकि ज्यादा फसल मिल सके. किसान का कहना है कि अन्य किसानों को भी अब बागवानी की तरफ आना चाहिए ताकि अच्छा मार्जन मिल सके.

बागवानी की खेती में इजाफा
वहीं बागवानी अधिकारी चंद्रप्रकाश के अनुसार किसान अब बागवानी की तरफ बढ़ रहे है. उनका कहना है कि जहां पहले 300 एकड़ में भिवानी जिले के किसान बागवानी की खेती कर रहे थे, अब उन्होंने 800 एकड़ तक बागवानी की खेती की है. उन्होंने कहा कि किसानों को काफी लाभ भी मिल रहा है.

साथ ही किसानों को प्रेरित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैम्प भी बागवानी विभाग द्वारा लगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसान अगर यूं ही आगे बढ़ते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब अपनी खेती के बल पर किसान मालामाल हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details