हरियाणा

haryana

जल जीवन मिशन: स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के मामले में भिवानी ने मारी बाजी

By

Published : Nov 16, 2020, 4:15 PM IST

हरियाणा में हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए चलाए जा रहे जल जीवन मिशन में भिवानी ने बाजी मारी है. इस अभियान में कुरुक्षेत्र को अंतिम स्थान मिला है.

Bhiwani came in first place in Jal Jeevan Mission
Bhiwani came in first place in Jal Jeevan Mission

भिवानी: जल जीवन मिशन अभियान में भिवानी में पहला स्थान हासिल किया है. प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए चलाए रहे इस मिशन अभियान के पहले चरण की योजना को कम से कम समय में अमलीजामा पहनाने में जिला भिवानी प्रदेशभर में पहले पायदान पर है वहीं कुरुक्षेत्र इस अभियान में अंतिम पायदान पर है.

गौरतलब है कि जल जीवन मिशन के तहत कार्य करने के लिए तीन चरण बनाए गए हैं. जिला में पहले चरण में 38 गांवों को शामिल किया है. यहां पर जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा योजना तैयार कर कार्य लगभग संपन्न करवा दिया है. इससे कि यहां पर 31 दिसंबर तक हर घर में समुचित पेयजल पहुंचना सुनिश्चित हो जाएगा.

ऐसे में जिला भिवानी पहले चरण में निर्धारित समयावधि में कार्य पूरा करने वाला प्रदेश का पहला जिला बन गया है और प्रदेश में प्रथम पायदान पर है. उपायुक्त जयबीर सिंह ने जनस्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया कि भिवानी के बाद चरखी दादरी दूसरे नंबर पर, रेवाड़ी तीसरे नंबर पर और झज्जर चौथे नंबर है.

ये भी पढ़ें- धूमधाम से की गई गोवर्धन पूजा, प्रदूषण के चलते लोगों ने नहीं जलाए पटाखे

इसके अलावा महेंद्रगढ़ पांचवे, नूंह छठे, फरीदाबाद सातवें, पंचकुला आठवें, यमुनानगर नौवें, जींद दसवें, रोहतक 11 वें, करनाल 12 वें, अंबाला 13 वें, हिसार 14 वें, गुरुग्राम 15 वें, सिरसा 16 वें, पलवल 17 वें, फतेहाबाद 18 वें, पानीपत 19 वें, कैथल 20 वें, सोनीपत 21 वें और कुरुक्षेत्र 22 वें पायदान पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details