हरियाणा

haryana

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भिवानी संसदीय क्षेत्र के 4 रेलवे स्टेशनों का चयन, आधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

By

Published : Apr 19, 2023, 1:31 PM IST

हरियाणा के भिवानी लोकसभा क्षेत्र में आने वाले चार रेलवे स्टेशन का चयन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हुआ है. चयन होने का मतलब ये है कि अब इन स्टेशनों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा. नवीनीकरण के जरिए इन स्टेशनों का सूरते हाल बदल दिया जायेगा.

Amrit Bharat Station Scheme Bhiwani
Bhiwani Railway Station

भिवानी: भारतीय रेलवे द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के चार रेलवे स्टेशन का चयन नवीनीकरण के लिए मास्टर प्लान के तहत किया गया है. इस योजना के प्रथम चरण में अगले 6 से 8 महीनों में भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़ और नारनौल के रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस व अपग्रेड नजर आएंगे.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भिवानी रेलवे जंक्शन पर प्रथम चरण में 5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस बारे में जानकारी देते हुए भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि बीकानेर मंडल के तहत 15 रेलवे स्टेशनों को इस योजना में शामिल किया गया है. जिनमें भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के चार रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर नए प्लेटफॉर्म का निर्माण, आकर्षक प्रवेश द्वार, आधुनिक प्रतीक्षालय, पैदल पथ निर्माण, रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई, पार्सल हैंडलिंग स्पॉट, दिव्यांगजनों के लिए स्वचलित सीढ़ियों के निर्माण सहित सौंदर्यकरण के विभिन्न बिंदुओं को शामिल किया गया है.

इसके साथ ही स्टेशनों पर बेहतरीन पार्किंग व अलग से गूड्स प्लेटफॉर्म बनाने के अलावा आने वाले समय में अति आधुनिक शॉपिंग कॉपलेक्स भी बनेंगे, जहां ग्राहक खरीदारी भी कर सकेंगे. इसके अलावा भिवानी के सिटी रेलवे स्टेशन को भी चार करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है. रेलवे जंक्शन पर पहुंचे रेलवे कमेटी के अधिकारियों, रेलवे डीईएन योगेश कुमार अग्रवाल व एडीईन देव कृष्ण कुमार ने बनने वाली हर सुविधा को कलमबद्ध कर रिपोर्ट तैयार की है.

भिवानी रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किए जाने पर भिवानी दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष महाबीर डालमिया, नागरिक अजय मल्होत्रा व भिवानी जंक्शन अधीक्षक जीके गुप्ता ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना से रेलवे जंक्शनों का आधुनिकीकरण होगा. कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही दूर-दराज के क्षेत्रों में आने-जाने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी. इससे यात्रियों को सीधा लाभ होगा. यात्रियों के रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद इस योजना के तहत हर आधारभूत सुविधा यात्री मिलेगी, इससे भारतीय रेलवे की भी उन्नति होगी.

ये भी पढ़ें-भिवानी में साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल रेलसेवा का संचालन होगा शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details