हरियाणा

haryana

38वीं पशु प्रदर्शनी का दूसरा दिन: किसानों को दी गई चारे, खाद-बीज की जानकारी

By

Published : Feb 26, 2022, 7:23 PM IST

भिवानी में 38वें राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी (animal exhibition in Bhiwani) मेले में दूसरे दिन हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने आयोजन में शिरकत की तथा पशु प्रदर्शनी का अवलोकन किया

38TH STATE LEVEL ANIMAL EXHIBITION
38TH STATE LEVEL ANIMAL EXHIBITION

भिवानी:जिले में 38वें राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी (animal exhibition in Bhiwani) मेले में दूसरे दिन हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने आयोजन में शिरकत की तथा पशु प्रदर्शनी का अवलोकन किया. पशु मेले के दूसरे दिन प्रदेश भर से हजारों की संख्या में पशुपालकों ने हिस्सा लिया. पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित पशु प्रदर्शनी में कुल 53 श्रेणियों में 1575 विभिन्न प्रजातियों के पशुओं ने भाग लिया.

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने कहा की सरकार द्वारा इस पशु मेले का आयोजन कराया जा रहा है. इस आयोजन में भाग ले रहे किसानों का उत्साह देखने लायक है. इस आयोजन के जरिये किसानों को अच्छे पशु, अच्छे बीज और खादों की जानकारी मिल रही है. उन्होंने सरकार मुख्यमत्री मनोहर लाल की जामकर तारीफ की और कहा की इस तरह के आयोजन भविष्य में किसानों के लिए काफी उपयोगी लाभकारी साबित होगा. इस पशु प्रदर्शनी में ना केवल उच्च किस्म के पशुओं का प्रदर्शन किया गया है, बल्कि विभिन्न नई उन्नत कृषि तकनीकों की जानकारी भी किसानों को दी गई है. जिससे किसानों व पशुपालकों की आय में बढ़ोत्तरी होगी.

राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित शंकर नस्ल की गाय पालक नीतू ने बताया कि मोटू गाय प्रतिदिन 60 लीटर दूध देती है. मोटू को प्रत्येक दिन दस किलो दाना खिलाते है तथा इसकी साफ-सफाई व देखभाल पर विशेष ध्यान रखा जाता है. नीतू ने कहा की वे अपनी गाय को बेचना नहीं चाहते, बल्कि वे पशु प्रदर्शनी में सिर्फ लोगों को पशुपालन के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए अपने गाय (मोटू) को लेकर आये है. वहीं इस प्रदर्शनी में दो अलग प्रकार के बकरे देखने को मिले है.

ये भी पढ़ें- 38वीं राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी: हरियाणा का दुग्ध उत्पादन राष्ट्रीय औसत आय से दोगुना- राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

बकरा पालक धर्मेंद्र ने बताया कि उनके पास दो सिरोही नस्ल के बकरे है. जिसका नाम छोटा सुल्तान व बड़ा सुल्तान है. इनकी कीमत लगभग मार्किट में दस लाख रुपये के आस पास है. समय से जल्दी ही इस नस्ल के बकरे भार व ऊंचाई ग्रहण कर लेते है. जिस कारण से इन बकरों की मूल्य ज्यादा है. वहीं इस पशु मेले में एक अनोखा घोड़ा देखने को मिला है. जिसका नाम रानी है. घोड़ा की कीमत बाजार में 20 लाख रुपये आकी जा रही है. हिसार निवासी पवन ने बताया कि वे रानी की क्रॉसिंग से सिर्फ 50 हजार रुपये कमाते है. इस पर 400 रूपये प्रतिदिन खर्च करते है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details