हरियाणा

haryana

अंबाला में पराली जलाने के मामलों में आई कमी, किसानों को किया जा रहा जागरूक

By

Published : Nov 8, 2019, 6:28 PM IST

अंबाला में इस साल पराली जलाने के मामलों में काफी कमी आई है. साथ ही जहां-जहां पराली जलाई गई है, वहां किसानों पर मुकदमे दर्ज किए गए हैं. ये जानकारी कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गिरीश नागपाल ने दी है.

stubble burning cases in Ambala

अंबाला:हरियाणा में इस साल पराली जलाने के मामलों में काफी कमी आई है, लेकिन जहां-जहां पराली जलाने के मामले सामने आए हैं, वहां प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए किसानों पर एफआईआर दर्ज करवाई है और जुर्माने की वसूली भी की गई है.

'अंबाला में पराली जलाने के मामलों में आई कमी'
कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गिरीश नागपाल ने बताया कि अंबाला में पिछले साल 115 मामले खेतों में पराली जलाने के आए थे, लेकिन इस बार महज 50 मामले सामने आए हैं. जिसको लेकर कृषि विभाग ने 5 किसानों पर एफआईआर करवाई है तो बाकी के किसानों से लगभग 1 लाख 30 हजार जुर्माने की वसूली की गई है.

अंबाला में पराली जलाने के मामलों में आई कमी, देखें वीडियो

डिप्टी डायरेक्टर गिरीश नागपाल का कहना है कि वो लगातार किसानों को जागरूक कर रहे हैं जिसके चलते किसान सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिन्होंने पराली जलाई है, उन पर एक्शन भी लिया गया है.

ये भी पढ़ें- पराली बनेगी कमाई का जरिया, सरकार छोटे और सीमांत किसानों को देगी 100 रुपये प्रति क्विंटल

शुगर मिल खरीदेगी 1 लाख टन पराली- कृषि विभाग
साथ ही गिरीश नागपाल ने बताया कि पराली जलाने के मामले से निजात पाने के लिए कृषि विभाग और जिला उपायुक्त ने शुगर मिल के अधिकारियों से बातचीत की है. उन्होंने बताया कि 1 लाख टन पराली को शुगर मिल खरीदने के लिए तैयार है. जिससे न सिर्फ पराली को जलाने के मामले कम होंगे बल्कि किसान पराली को बेच कर आय भी कमा पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details