हरियाणा

haryana

लड़कियों की शादी की उम्र पर घमासान: ओवैसी के बयान पर गृहमंत्री अनिल विज ने किया पलटवार, AIMIM चीफ की समझ पर उठाए सवाल

By

Published : Dec 18, 2021, 7:23 PM IST

देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल (girls marriage age increased) किये जाने के फैसले पर सियासत तेज हो गई है. वहीं अब इस मुद्दे को लेकर चल रहे घमासान में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) भी कूद पड़े हैं.

anil vij comments on Asaduddin Owaisi
anil vij comments on Asaduddin Owaisi

अंबाला:देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल (girls marriage age increased) किये जाने के फैसले पर जहां लड़कियों ने खुशी जाहिर की है. वहीं इस मामले पर सियासत भी शुरू हो गई है. सरकार के इस फैसले पर एआईएमआईएम चीफ असुद्ददीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने भी सवाल खड़ा किया है. वहीं असुद्ददीन ओवैसी के बयान पर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने पलटवार किया है.

इस मुद्दे को लेकर ओवैसी ने कहा है कि 18 की उम्र में प्रधानमंत्री चुन सकते हैं तो जीवन साथी क्यों नहीं, ओवैसी के इसी बयान पर गृहमंत्री अनिल विज ने पलटवार करते हुए कहा कि ओवैसी की समझ पर पूरे देश में प्रश्नचिह्न लगा हुआ है. ओवैसी चीजों को सही संदर्भ में नहीं समझ सकते. अनिल विज ने कहा कि सरकार ने यह फैसला सोच समझकर लिया है.

ओवैसी के बयान पर गृहमंत्री अनिल विज ने किया पलटवार, AIMIM चीफ की समझ पर उठाए सवाल

ये भी पढ़ें-लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के फैसले को लेकर हरियाणा और यूपी की खापें करेंगी महापंचायत

बता दें कि, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. उम्मीद की जा रही है कि इससे संबंधित विधेयक मौजूदा शीतकालीन सत्र के दौरान ही संसद में पेश कर (amendment in child marriage act) दिया जाएगा. अभी लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल और लड़कों की 21 साल निर्धारित है. न्यूनतम उम्र सीमा में बदलाव के इस फैसले का लड़कियों ने स्वागत किया है, लेकिन कई नेता इसके विरोध में उतर आए हैं.

इसके अलावा किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने भी आज अपनी सियासी पार्टी का ऐलान कर दिया है. चढूनी के पार्टी बनाने पर अनिल विज ने कहा कि देश में प्रजातंत्र है. यहां एक आदमी वाला भी पार्टी बना सकता है और सौ वाला भी. बता दें कि, किसान आंदोलन के दौरान चुनाव लड़ने का ऐलान करने के बाद अब किसान नेता गुरनाम चढूनी ने अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर दिया है. गुरनाम चढूनी ने अपने राजनीतिक दल का नाम संयुक्त संघर्ष पार्टी रखा है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details