हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

VIDEO: हादसे को मात देकर पायलट ने ऐसे करवाई जगुआर की सुरक्षित लैंडिंग

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर वीरवार सुबह एक विमान IAF जगुआर क्रैश होने से बच गया था. पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी.

By

Published : Jun 28, 2019, 9:42 PM IST

Updated : Jun 28, 2019, 10:49 PM IST

फाइटर जेट से गिरते फ्यूल टैंक

अंबाला/चंडीगढ़: 27 जून को अम्बाला से एक जगुआर विमान हवा में उड़ान भरते ही पक्षियों से टकरा गया. टेक-ऑफ के फौरन बाद फाइटर जेट का एक इंजन बंद हो गया.

क्लिक कर देखें विडियो

इस पर इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अंबाला एयरबेस के आसपास घनी आबादी है. अगर जेट जमीन पर गिरता तो जान-माल के बड़े नुकसान हो सकता था. पायलट ने खतरे को भांपकर पहले फाइटर जेट में लगे हुए दो एक्स्ट्रा फ्यूल टैंकों को गिरा दिया. साथ ही पायलट ने उसने जेट में लगे हुए बमों को भी अलग कर दिया. ऐसा करके उसने जेट को हल्का कर दिया. फाइटर जेट केवल दूसरे इंजन के सहारे ही सुरक्षित लैंड कर दिया गया.

बता दें कि गुरुवार को एयरफोर्स स्टेशन पर गुरुवार को एक बड़ा हादसा टल गया. पक्षी के चपेट में आने के बाद लड़ाकू विमान से पेलोड नीचे गिर गया था. उसके बाद एक जोरदार धमाके के साथ आग लग गई. इसके साथ ही मलबा भी रिहायशी इलाके में जा गिरा था.

हादसे के तुरंत बाद जिला पुलिस और एयरफोर्स के अधिकारी रिहायशी इलाके में पहुंचे और मलबे को इकट्ठा किया. इस दौरान पुलिस और एयरफोर्स ने एरिया को कार्डन ऑफ करके सर्च ऑपरेशन भी चलाया. जब सब कुछ क्लियर हो गया उसके बाद ही लोगों को वहां से निकलने की अनुमति दी गई थी.

Last Updated : Jun 28, 2019, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details