हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

जानें कौन हैं AAP के लोकसभा उम्मीदवार, किस सीट पर किसके साथ मुकाबला

लंबे इंतजार के बाद आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में अपने तीनों उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इन उम्मीदवारों में अंबाला सीट से पूर्व डीजीपी पृथ्वीराज को चुनावी मैदान में उतारा गया है. वहीं बीजेपी की ओर से इसी सीट से रतन लाल कटारिया हैं, जो पहले भी अंबाला सीट से सांसद रह चुके हैं.

By

Published : Apr 21, 2019, 4:45 PM IST

Updated : Apr 21, 2019, 7:48 PM IST

डिजाइन फोटो

अंबाला: हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया के बीच रविवार को आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी गठबंधन ने प्रदेश की तीन अहम सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. आप के हरियाणा संयोजक नवीन जयहिंद फरीदाबाद से, करनाल से वकील कृष्ण कुमार और अंबाला से पृथ्वीराज चुनाव मैदान में होंगे.

फरीदाबाद से आप उम्मीदवार नवीन जयहिंद का जीवन परिचयः

फरीदाबाद से आप प्रत्याशी नवीन जयहिंद
  • शिक्षाः Ph.D (Doctor of Philosophy)
  • पदः आम आदमी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष (हरियाणा)
  • लोकसभाः फरीदाबाद


फरीदाबाद से उम्मीदवार घोषित नवीन जयहिंद रोहतक जिले के भैंसरू कलां में साधारण परिवार में जन्मे। बचपन से ही शहीद-ए-आजम भगत सिंह असफाखउल्ला खान, चन्द्रशेखर आजाद और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन से अत्यधिक प्रभावित रहे और उनके विचारों से उन्होंने अपने नाम के पीछे जय हिन्द लिखकर सन्देश दिया की जात-पात से पहले मेरा देश है. नवीन जयहिन्द ने पहला आंदोलन तब किया था, जब वो 10वीं में पढ़ते थे. राजनीति के साथ-साथ नवीन जयहिंद की खेलों में भी बहुत रुचि है.


नवीन जयहिंद ने सम्पूर्ण भारत में आरटीआई के क्षेत्र और स्वराज अभियान में 2007 से अरविंद केजरीवाल के साथ काम किया. फिर 5 अप्रैल 2011 को समाजसेवी अन्ना हजारे के सानिध्य में हुए जनलोकपाल आन्दोलन में पूर्ण रूप से समर्पित होकर संघर्ष किया और अन्ना आन्दोलन की 20 सदस्यीय कमेटी का हिस्सा बने। इसके अलावा भी कई उपलब्धियां हैं.

अंबाला से आप उम्मीदवार पृथ्वीराज (EX DGP) का जीवन परिचयः

अंबाला से आप प्रत्याशी पृथ्वीराज
  • शिक्षाः B.TECH (CIVIL) NIT कुरुक्षेत्र
  • Service/Cadre/Batch: Indian Police Service 1987
  • लोकसभाः अंबाला

अंबाला से गठबंधन के प्रत्याशी पृथ्वी राज का जन्म भी एक गरीब परिवार में हुआ. उन्होंने कांशीराम द्वारा चलाई मुहीम से जुड़कर दलित उत्थान के लिए काम किया. उनकी पत्नी रजिताराज सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट हैं और दलितों की आवाज उठाती हैं. अपनी सर्विस के दौरान पृथ्वी राज गोल्फ में ऑल इंडिया पुलिस चैम्पियन रहे व नेशनल पुलिस एकेडमी के हॉकी कैप्टन भी रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद गरीबों व दलितों के उत्थान के लिए प्रयासरत हैं.

करनाल से आप उम्मीदवार कृष्ण कुमार अग्रवाल का संक्षिप्त परिचयः

करनाल से आप उम्मीदवार कृष्ण कुमार
  • राष्ट्रीय उपाध्यक्ष - अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, अग्रवाल सभा, भगवान अग्रवाल जी
  • पेशा - वकालत
  • लोकसभा - करनाल

करनाल के उम्मीदवार कृष्ण कुमार अग्रवाल पानीपत की बिशन स्वरूप कॉलोनी के रहने वाले हैं. वो अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष होने के साथ-साथ विभिन्न अग्रवाल समाज के संगठनों के प्रतिष्ठित पदों पर रहते हुए पूरे हरियाणा में व्यापारी वर्ग की आवाज विभिन्न मंचों से उठाते रहे हैं. आम आदमी पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता हैं और अरविन्द केजरीवाल की नीतियों, विचारधारा और गतिशील नेतृत्व के कायल हैं.

Last Updated : Apr 21, 2019, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details