हरियाणा

haryana

गुरुग्राम: विदेशियों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का हुआ खुलासा

By

Published : Sep 11, 2020, 10:40 PM IST

तकनीकी सहायता के नाम पर अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. ये सभी मदद के नाम पर कॉल करके अमेरिकी नागरिकों को ठगते थे.

Police busted call center in Gurugram for cheating American citizens
गुरुग्राम पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का किया खुलासा

गुरुग्राम: तकनीकी सहायता के नाम पर अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने खुलासा किया है. बृहस्पतिवार रात करीब डेढ़ बजे गलेरिया मार्केट के पीछे स्थित गेस्ट हाउस के बेसमेंट में पुलिस ने छापा मारकर 23 लड़के व 5 लड़कियों को पकड़ा. 4 घंटे तक चली कार्रवाई के बाद पुलिस ने 25 लड़के-लड़कियों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया. जबकि सरगना समेत चार लड़कों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है.

दरअसल, पुलिस की इंटेलिजेंस यूनिट से मिली जानकारी के बाद बृहस्पतिवार रात को सेक्टर-29 थाना पुलिस ने गलेरिया मार्केट के पीछे एशियन गेस्ट हाउस के बेसमेंट में टेक सपोर्ट नाम से चल रहे फर्जी कॉल सेंटर में छापा मारा. पुलिस ने कॉल सेंटर संचालक मनु सिंह तंवर से पंजीकरण प्रमाण-पत्र समेत अन्य दस्तावेज मांगे. जो वे दिखा नहीं पाए.

गुरुग्राम पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का किया खुलासा

जांच में खुलासा हुआ कि कॉल सेंटर कर्मी अमेरिकी नागरिकों के कंप्यूटर पर पॉप के जरिए तकनीकी दिक्कत दिखाते और उसके बाद कॉल सेंटर के नम्बर पर मदद के नाम पर उससे ठगी करते थे. पुलिस से बचने के लिए आरोपी गिफ्ट कार्ड के जरिए पेमेंट लेते और उसे बैंक खाते में ट्रांसफर कर देते थे.

गुरुग्राम पुलिस के एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने बताया कि मौके से एक सीपीयू जब्त किया गया है. जिसका डाटा खंगाला जा रहा है. आरोपियों ने अब तक कितने विदेशियों से ठगी की है. इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने कॉल सेंटर संचालक भिवानी के तिगड़ना निवासी मनु सिंह तंवर, उत्तराखंड नैनीताल का निवासी अरुण सिंह, भिवानी की भारत नगर कॉलोनी निवासी पुष्पेंद्र सिंह और चरखी दादरी निवासी पंकज यादव को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया. जबकि अन्य कर्मचारियों को सरकारी गवाह बनाकर छोड़ दिया गया.

बता दें कि, पुलिस ने एक सप्ताह के भीतर शहर में दूसरा कॉल सेंटर पकड़ा गया है. इसके अलावा कुछ दिन पहले भी सुशांत लोक स्थित रिहायशी मकान पर चल रहे कॉल सेंटर को पकड़ा गया था. पुलिस गेस्ट हाउस मालिक से भी पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें:भिवानी में प्रेमी से संग मिलकर पत्नी ने पति को उतारा मौत के घाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details