हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

इको फ्रेंडली होगी पीएम मोदी की रोहतक रैली, पानी के लिए किया जाएगा मटकों का इस्तेमाल

8 सितंबर को रोहतक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली होने वाली है. इस रैली की तैयरियां जोर-शोर से चल रही हैं. लगभग 22 एकड़ में ये रैली होगी. जिसमें से 12 एकड़ में पंडाल लगेगा. लेकिन इस रैली में कुछ और भी खास है.

By

Published : Sep 5, 2019, 6:49 PM IST

eco friendly

रोहतकःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोहतक में होने वाली रैली कई मायनों में अलग होने वाली है. एक तो जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के खात्मे के बाद पीएम मोदी की हरियाणा में ये पहली रैली है. इसके अलावा ये रैली पूरी तरह से इको फ्रेंडली होगी.

इको फ्रेंडली होगी पीएम मोदी की रोहतक रैली, देखिए स्पेशल रिपोर्ट

कैसे इको फ्रेंडली होगी रैली ?
इस रैली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए 4 हजार मटके खरीदे गए हैं. जिनमें पानी भरकर रखा जाएगा. इसके अलावा प्लास्टिक के झंटों पर भी रैली में बैन है और सिर्फ कागज के झंडे बनाए गए हैं. साथ ही मटकों को गड्ढे खोदकर उनमें दबाया जा रहा है ताकि पानी ठंडा रहे. इसके अलावा उसके ऊपर सफेद कपड़ा भी लगाया जा रहा है.

जिला उपायुक्त ने क्या कहा ?
जिला उपायुक्त आरएस वर्मा ने बताया कि रैली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए सभी अधिकारियों की निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति रैली में प्लास्टिक की बोतल लेकर न आ पाए. उन्होंने कहा कि रैली में व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह गडढों में मटके रखे गए हैं.

मटका कारीगरों ने क्या कहा ?
मटका बनाने वाले कारीगरों ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में मटकों के ऑर्डर से उनको रोजगार मिला है जिससे वो काफी खुश हैं. इसके अलावा जो महिलाएं इन मटकों पर कपड़ा लगाने का काम कर रही हैं वो भी काफी खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details