हरियाणा

haryana

MDU Admission last Date: एमडीयू ने पीजी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाई

By

Published : Aug 5, 2022, 6:32 PM IST

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (MDU) रोहतक में आवेदन की अंतिम तारीख (MDU Admission last Date) बढ़ा दी गई है. पहले आखिरी तिथि 5 अगस्त रखी गई थी. एमीडीयू प्रशासन ने आवेदन की तारीख बढ़ाते हुए 16 अगस्त कर दिया है.

MDU Admission last Date
MDU Admission last Date

रोहतक: महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) ने अब शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभागों (यूटीडी), एमडीयू-सीपीएएस, गुरुग्राम तथा संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम (MDU Admission last Date) तिथि 16 अगस्त तक बढा दी है. पहले अंतिम तिथि 5 अगस्त थी. विद्यार्थी वर्ग के हितों को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीजी में आवेदन की तिथि बढ़ाने का फैसला किया है.
यह जानकारी वीसी प्रो. राजबीर सिंह ने शुक्रवार को दी. वे यूनिवर्सिटी परिसर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में सत्र 2022-2023 में यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलोजी (यूआईईटी) में 3 नए पाठ्यक्रम तथा कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन्स विभाग में एक नया पाठ्यक्रम प्रारंभ होगा. यूआईईटी में बीटेक-आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग, एमटेक-आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग तथा एमटेक- स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रारंभ किए जा रहे हैं.

कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग में एमएससी-डाटा साइंस एण्ड मशीन लर्निंग प्रारंभ किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एमडीयू आज गुणवत्तापरक उच्चतर अध्ययन के लिए हरियाणा तथा दिल्ली एनसीआर के विद्यार्थियों की पहली पसंद है. नैक से ए-प्लस एक्रीडीटेड एमडीयू पूरे हरियाणा में एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में पहले स्थान पर है. एमडीयू ने चहुंमुखी प्रगति कर प्रत्येक क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है. उन्होंने यह भी बताया कि डिग्री महाविद्यालयों में विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया का संचालन भी एमडीयू ही करेगा.

रोहतक में 1976 में एक आवासीय विश्वविद्यालय के रूप में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) की स्थापना हुई. ये एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान के रूप में उभरा है. एमडीयू ने शिक्षण, अनुसंधान, और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ खेल में अच्छा प्रदर्शन किया है. वर्तमान में, विश्वविद्यालय में 38 स्नातकोत्तर विभाग और 11 संकाय हैं. एमडीयू के शिक्षण संस्थान हरियाणा के करीब 10 जिलों तक फैले हुए हैं. विश्विद्यालय ने पर्यावरण, पारिस्थितिक और जीवन विज्ञान के अध्ययन पर विशेष जोर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details