हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवायजरी, फर्जी नियुक्ति पत्र देने वाले ठगों से रहें सावधान

नौकरी के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र देने वाले ठगों से सावधान रहें. इसको लेकर हरियाणा पुलिस ने भी एडवायजरी जारी की है.

By

Published : Feb 22, 2021, 5:09 PM IST

Updated : Mar 2, 2021, 12:21 PM IST

पंचकूला डीजीपी मनोज यादव
पंचकूला डीजीपी मनोज यादव

पंचकूला: हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे फर्जी ’जॉब ऑफर लेटर’ के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें। पुलिस महानिदेशक हरियाणा मनोज यादव ने नागरिकों को ऐसे घोटालेबाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए बताया कि अपराध का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जा रहा है कि ये अपांइटमेंट लैटर केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे हैं। इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने से आवेदकों से पैसों की मांग भी की जा रही है।

ये भी पढ़ें-हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने रद्द की टीजीटी इंग्लिश भर्ती

धोखाधड़ी के तरीके के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ये जालसाज पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते हैं। इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं ऑनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी जाती है। अगर कोई इस प्रकार दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान हो जाएं और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

ये भी पढ़ें-कुरुक्षेत्र: पूर्व कृषि मंत्री के बेटे जसतेज सिंह संधू पर चली गोलियां, बाल-बाल बचे


जालसाजों द्वारा भोले-भाले युवाओं को ठगने के लिए इस तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं। पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है। डीजीपी ने कहा कि हरियाणा पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है ताकि आम जन इन धोखेबाजों का शिकार न हों। उन्होंने नागरिकों को सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें। अपराधियों के खिलाफ कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-किसान नेता का कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को चैलेंज, 3 दिसंबर को हुई वार्ता का वीडियो जारी करें

Last Updated : Mar 2, 2021, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details