हरियाणा

haryana

पंचकूला: मई-जून में निशुल्क राशन देने के लिए डिस्ट्रेस राशन टोकन जारी

By

Published : May 19, 2020, 6:58 AM IST

पंचकूला में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा मई व जून माह में निशुल्क राशन उपलब्ध करवाने के लिये डिस्ट्रेस राशन टोकन जारी किये जा रहे हैं.

panchkula
panchkula

पंचकूला: खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा कोविड-19 के चलते लगे लॉकडाउन में गरीब व प्रवासी मजदूरों को मई व जून माह में निशुल्क राशन उपलब्ध करवाने के लिए डिस्ट्रेस राशन टोकन जारी किया जा रहा है. जिले में अब तक 12 हजार 886 परिवारों को यह राशन टोकन जारी किए जा चुके हैं. उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि विभाग द्वारा डिस्ट्रेस राशन टोकन पर 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति गेहूं, 1 किलोग्राम दाल/चना निशुल्क प्रदान किए जाएंगे.

डिपो धारकों को दिए खास निर्देश

उन्होंने बताया कि जिले में गठित 411 लोकल यूनिट कमेटियों के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत सर्वे करके यह डाटा एकत्रित किया गया है. इन कमेटियों की सिफारिश पर जिले के 39 हजार 816 यूनिट को टोकन प्रदान किए गए हैं. उपायुक्त ने बताया कि इन पात्र परिवारों को मई व जून माह का राशन वितरण करने के लिए डिपो धारकों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

आधार कार्ड व डिस्ट्रेस राशन कार्ड टोकन देखकर दें राशन

जिले के डिपो धारक आधार कार्ड एवं ओरिजिनल डिस्ट्रेस राशन कार्ड टोकन देखकर पात्र परिवारों को राशन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे. उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक डिपो धारक को मैनुअल रजिस्टर में राशन वितरण के बारे में एंट्री करना अनिवार्य है. इसके लिए खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा इंस्पेक्टर एवं सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें-पंचकूला: प्रशासन की लापरवाही का हर्जाना प्रवासी मजदूरों को उठाना पड़ा

उपायुक्त ने कहा कि यदि किसी भी तरह की लापरवाही पाई जाती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. उन्होंने जिला डिस्ट्रेस राशन टोकन धारकों से अनुरोध किया है कि वे अपने नजदीकी डिपो होल्डर से मई व जून माह का राशन प्राप्त कर सकते हैं. जिला प्रशासन लॉकडाउन में गरीब व प्रवासी मजदूरों को मई व जून माह में निशुल्क राशन उपलब्ध करवाने के प्रतिबद्ध है और कोई लापरवाही नहीं होने दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details