हरियाणा

haryana

महिला जनप्रतिनिधियों को बेहतर कार्य करने का मिला इनाम, स्कूटी देकर किया सम्मानित

By

Published : Mar 26, 2021, 4:35 PM IST

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने 28 महिला पंच, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों को स्कूटी भेंट कर सम्मानित किया.

dushyant-chautala
dushyant-chautala

पंचकूला: उपमुख्यमंत्री गुरुवार को पंचकूला में पहुंचे. जहां उन्होंने उन 28 महिला पंच, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों को स्कूटी भेंट कर सम्मानित किया, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्यों में अमिट छाप छोड़ी है.

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में अनुकरणीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला जनप्रतिनिधियों की सफलता की कहानी (सक्सेस स्टोरी) दर्शाने वाली एक पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी ताकि अन्य महिलाएं उनसे प्रेरणा ले सकें.

ये भी पढ़े- करनाल में दिख रहा भारत बंद का असर, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित

डिप्टी सीएम दुष्यंत ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में अहम कदम उठा रही है. ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त करने व उनमें लीडरशिप का दृष्टिकोण विकसित करने के लिए मैंने पंचायतीराज संस्थाओं में बेहतर कार्य करने वाली 100 महिलाओं को स्कूटी देकर सम्मानित करने का सुझाव दिया था. इस बारे में हमने स्कूटर की कंपनी से सीएसआर फंड के तहत ये स्कूटी देने का अनुरोध किया तो कंपनी द्वारा सहर्ष स्वीकार कर लिया गया.

उन्होंने बताया कि हालांकि कुछ लोगों ने पुलिस व अन्य विभागों को ये स्कूटी देने का भी सुझाव दिया था परंतु उन्होंने स्वयं रूचि लेकर पंचायतीराज संस्थाओं की महिला जनप्रतिनिधियों को देने पर जोर दिया. गुरुग्राम व जींद में इन महिला जनप्रतिनिधियों को स्कूटी से सम्मानित करने के बाद पूरे प्रदेश की महिला जनप्रतिनिधियों में नए जोश एवं उत्साह का संचार हुआ है और कई प्रतिनिधियों ने और अधिक बेहतर कार्य किए.

ये भी पढ़े- हरियाणा में 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू, कोविड नियमों का सख्ती से हो रहा पालन

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की विकास कार्यों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है.

उन्हें उम्मीद है कि इससे मातृशक्ति समाज में बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाले पंचायतीराज चुनाव के बाद वे कंपनी से अनुरोध करेंगे कि वे अपने सीएसआर फंड के तहत महिला दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष 100 स्कूटी देकर महिलाओं को सम्मानित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details