हरियाणा

haryana

गुरुद्वारा साहिब छठी पातशाही ने आतंकी पन्नू के 'रैफरैंडम-2020' को नकारा

By

Published : Jul 13, 2020, 3:40 PM IST

आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने रैफरैंडम-2020 के पक्ष में शनिवार को छठी पातशाही गुरुद्वारा को अरदास कर वोटिंग करने का अल्टीमेटम दिया था मगर रैफरैंडम-2020 को हरियाणा के सिखों ने नकार दिया है.

pannu referendum 2020 kurukshetra
pannu referendum 2020 kurukshetra

कुरुक्षेत्र: अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू रैफरैंडम-2020 को लेकर वोटिंग के दावे कर रहा था मगर हरियाणा के सिखों ने उसके दावे को नकारते हुए उसे करारा जवाब दिया है. पन्नू ने रैफरैंडम-2020 को लेकर कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी को अरदास कर वोटिंग करने का ऑडियो जारी किया था मगर इस ऑडियो को हरियाणा के सिख समुदाय ने कड़ा जवाब देते हुए स्पष्ट किया है कि ये केवल अफवाह मात्र है.

पन्नू द्वारा उकसाया जा रहा है

हालांकि ऑडियो मैसेज के बाद पुलिस पूरी तरह अलर्ट हो गई है और गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी में हर गतिविधि पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है. दरअसल, हरियाणा में रैफरैंडम-2020 को लेकर पिछले 15 दिनों से विदेश से फोन कॉल आ रही हैं. इन फोन काल्स के माध्यम से आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा लोगों को रैफरैंडम के लिए वोटिंग करने को लेकर उकसाया जा रहा है. पन्नू ने 11 जुलाई को कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी में अरदास कर रैफरैंडम के पक्ष में वोटिंग की शुरूआत करने का संदेश जारी किया था.

सिख फॉर जस्टिस कार्यक्रम का आयोजन मात्र अफवाह

ऑडियो का जवाब देते हुए गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी के मैनेजर अमरेंद्र सिंह ने वीडियो संदेश में कहा कि प्रशासन की ओर से जानकारी दी गई है कि गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी में सिख फॉर जस्टिस की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है, जो केवल मात्र अफवाह है. इस कार्यक्रम का गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से कोई लेना-देना नहीं है और न ही ऐसा कार्यक्रम गुरुद्वारा में रखा गया है. सिख संगत से अपील है कि वह अफवाहों से बचें. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से बकायदा वीडियो मैसेज जारी कर कार्यक्रम को अफवाह बताया गया है.

कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा साहिब छठी पातशाही ने आतंकी पन्नू के 'रैफरैंडम-2020' को नकारा.

पन्नू के अल्टीमेटम के बाद पुलिस अलर्ट पर

वहीं अल्टीमेटम के बाद पुलिस पूरी तरह अलर्ट हो गई. पंजाब से आने वाले रास्तों पर नाकाबंदी की गई है. पंजाब से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है और गुरुद्वारे के आसपास नाकाबंदी कर हर गतिविधि पर नजर रखी गई है. अल्टीमेटम के बाद गुरुद्वारे की सुरक्षा में तीन रिजर्व के साथ सीआइए-वन और टू, एंटी नारकोटिक सैल, शहर थाना, केयूके व सदर थाना प्रभारियों को तैनात किया गया है. पुलिस हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है.

क्या है सिख फॉर जस्टिस ग्रुप और रैफरैंडम-2020 ?

सिख फॉर जस्टिस ग्रुप ने रैफरैंडम-2020 को बढ़ावा देने के लिए रजिस्ट्रेशन अभियान चलाया है जबकि भारत सरकार ने ग्रुप के लीगल एडवाइजर और प्रचारक पन्नू को पहले ही आतंकी घोषित कर रखा है. ये ग्रुप खालिस्तान के गठन के लिए बनाया गया है. एसएफजे के प्रचारक गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक फेसबुक ग्रुप पर हाल ही में पोस्ट की गई वीडियो में लोगों से रैफरैंडम-2020 के लिए वोट करने की अपील की थी. इसके अलावा पन्नू ने रैफरैंडम-2020 के पक्ष में शनिवार को छठी पातशाही गुरुद्वारा को अरदास कर वोटिंग करने का अल्टीमेटम दिया था जिसको हरियाणा के सिखों ने नकार दिया.

ये भी पढ़ें-बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष के ऐलान में क्यों हो रही है देरी, आखिर कहां फंसा है पेंच?

ABOUT THE AUTHOR

...view details