हरियाणा

haryana

शाहबाद अनाज मंडी में अवैध रूप से पंजाब से लाई जा रही है सूरजमुखी की फसल

By

Published : Jun 14, 2020, 7:58 AM IST

भारतीय किसान यूनियन ने आरोप लगाए गए हैं कि शाहबाद अनाज मंडी में अवैध रूप से सूरजमुखी की फसल लाई जा रही है. शाहबाद अनाज मंडी के आढ़तियों के द्वारा लगातार पंजाब से सूरजमुखी की फसल खरीदी जा रही है.

sunflower crop illegally sold in haryana
sunflower crop illegally sold in haryana

कुरुक्षेत्र: भारतीय किसान यूनियन ने शाहबाद अनाज मंडी के आढ़तियों पर अवैध रूप से सूरजमुखी की फसल खरीदने के आरोप लगाए हैं. भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि शाहबाद अनाज मंडी में सूरजमुखी की अवैध ट्रेंडिंग शुरू हो गई है और हरियाणा के किसानों का हक मारा जा रहा है.

उन्होंने बताया कि दो दिन पूर्व उन्होंने शाहबाद अनाज मंडी में अवैध सूरजमुखी लाने के दो मामले पकड़े थे जिसमें एक आढ़ती पंजाब से फसल खरीद कर लाया था जिसे मौके पर पकड़वा भी दिया था, लेकिन जिस तरह की कार्रवाई वे चाहते थे उस तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसी तरह का एक और मामला सामने आया है, लेकिन उस मामले में पहले से ही कागजात तैयार कर लिए गए थे जिसमें जीएसटी भी भरा हुआ था और सारी खरीद सही दिखाई गई थी.

भारतीय किसान यूनियन ने शाहबाद अनाज मंडी के आढ़तियों पर अवैध रूप से सूरजमुखी की फसल खरीदने के आरोप लगाए हैं.

उन्होंने कहा कि ये समझ नहीं आ रहा कि दो नम्बर के माल को एक नम्बर में किस तरह दिखाकर ये गौरखधंधा हरियाणा में बढ़ता जा रहा है. इसी गौरखधंधे के चलते यूपी, बिहार से चावल आ रहा है और अब पंजाब से मक्का आ रहा है. इस सारे गौरखधंधे की सीबीआई से जांच करवाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन ये नहीं चाहती कि पंजाब का किसान हरियाणा में अपनी फसल न बेचे, लेकिन जो पंजीकरण प्रणाली लागू की गई है उसमें सरकार सिर्फ हरियाणा के किसानों की फसल खरीदे.

ये भी पढ़ें-किसानों को समय पर पैसा ना देने वाले आढ़तियों से सरकार वसूलेगी 3000 करोड़, जाएंगे किसानों के खाते में

उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों से सस्ते दामों में फसल खरीद कर अवैध रूप से मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है. चढूनी ने सरकार से मांग की है कि पंजाब के किसानों की फसल पंजाब में और हरियाणा के किसानों की फसल हरियाणा में खरीदी जाए, जिससे सीधे तौर पर किसान को मुनाफा पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details