हरियाणा

haryana

अपना वन क्षेत्र बढ़ाने की तैयारी में हरियाणा, दो करोड़ पेड़-पौधे लगाएगा वन विभाग

By

Published : Jul 24, 2022, 10:32 AM IST

हरियाणा में वन क्षेत्र 7 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने वन विभाग के साथ मिलकर संज्ञान लिया (Two crore trees will be planted in Haryana) है. प्रदेश सरकार वन विभाग के साथ मिलकर पूरे हरियाणा में दो करोड़ पेड़ के पौधे लगाएंगे. इसी के तहत प्रदेश में 3 योजनाएं भी चलाई जा रही (trees plantation in Haryana) है. पढ़ें पूरी खबर...

Two crore trees will be planted in Haryana
हरियाणा में लगाए जाएंगे दो करोड़ पेड़ पौधे

करनाल:हरियाणा में पिछले 10 से 15 सालों में वन क्षेत्र काफी कम हो गया है. जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने संज्ञान लेते हुए हरियाणा को हरा भरा करते हुए 7% बचे वन क्षेत्र को 20% करने का बीड़ा उठाया (Two crore trees will be planted in Haryana) है. जिस पर हरियाणा सरकार और हरियाणा का फॉरेस्ट विभाग काफी गंभीर है. इसलिए इस वर्ष प्रदेश में दो करोड़ पेड़ पौधे लगाने का टारगेट सरकार और वन विभाग ने रखा है. बता दें, अगर पेड़ पौधे हैं तो जीवन है इसलिए आम आदमी को भी प्रदेश सरकार के साथ मिलकर पौधे लगाने चाहिए.

वन विभाग अधिकारी ने बताया कि हरियाणा में वन क्षेत्र बढ़ाने का मुख्य कारण यह है कि हरियाणा को एक बार फिर से हरा-भरा बनाए जाए. मौजूदा समय में सरकार इस पर काफी गंभीरता से काम कर रही (trees plantation in Haryana) है. इसी में एक बड़ी योजना यह भी है कि जो लोग अपने बड़े पुराने वृक्ष को काट देते थे उनको प्राणवायु पेंशन योजना के तहत 75 वर्ष से आयु के ऊपर के पेड़ के लिए ₹2500 सालाना पेंशन दी जाएगी, ताकि कोई भी इंसान बड़े वृक्ष को ना काटे और इससे प्रदेश हरा-भरा बना रहे. वहीं उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने वन विभाग के तहत 3 योजनाएं वनों को बढ़ावा देने के लिए चलाई हुई हैं.

वन क्षेत्र को 7% से 20% तक बढ़ाने के लिए हरियाणा में लगाए जाएंगे दो करोड़ पेड़ पौधे

पहली योजना कृषि वानिकी योजना:इस योजना में किसानों की भूमि पर वन विभाग के द्वारा सफेदा या अन्याय पेड़ पौधे लगाए जाएंगे जो वन विभाग की तरफ से बिल्कुल फ्री लगाए जा रहे (agro forestry scheme in haryana) हैं. इसमें जो भी किसान अपने खेत या जमीन पर पेड़ पौधे लगाना चाहता है वन विभाग में संपर्क कर सकता है. नियम अनुसार उसके खेत में वन विभाग की तरफ से फ्री में पौधे लगाए जाएंगे.

दूसरी योजना ग्राम पंचायत मुक्त पौधा वितरण:इस योजना के तहत हरियाणा के सभी गांव में जो ग्राम पंचायत है उनको फ्री में पौधा वितरण किया जाएगा. इस पौधे को ग्राम पंचायत को खुद अपने बजट से लगाना होता (gram panchayat free plant distribution in haryana) है, लेकिन पौधा वन विभाग की तरफ से फ्री में दिया जाता है. इस योजना का काफी अच्छा रिस्पांस वन विभाग को मिल रहा है और हरियाणा की ग्राम पंचायत बढ़-चढ़कर इस योजना में इन दिनों हिस्सा ले रही है, ताकि उनके गांव में हरियाली बनी रहे और हर जगह पर पौधे ही दिखाई दें. यह पौधे जल शक्ति अभियान के तहत वितरण किए जाते हैं.

तीसरी योजना स्कूली बच्चे व आम आदमी फ्री पौधा वितरण योजना:इस योजना में स्कूल या कॉलेज के बच्चे या कोई भी आम आदमी वन विभाग से संपर्क करके फ्री में पेड़ पौधे ले सकते हैं, जो उनको खुद लगाने (free plant distribution scheme in haryana) होंगे. इसमें भी हरियाणा वासी खुद आकर पेड़ पौधे ले जाते हैं और लाखों की संख्या में प्रदेश में हर वर्ष पेड़ पौधे स्कूली बच्चे या आम आदमी की तरफ से लगाए जा रहे हैं. पिछले 2 वर्षों से हरियाणा में एक करोड़ से सवा करोड़ तक हर वर्ष पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं, ताकि हरियाणा को हरा-भरा बनाए जाए और जो वन क्षेत्र काटा जा रहा है उसको एक बार फिर से बढ़ाया जाए.

1 करोड़ 15,000 पौधे किए जाएंगे वितरित: हरियाणा सरकार ने अब की बार वन विभाग के तहत प्रदेश में दो करोड़ पेड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है. जिसने पचासी हजार के लगभग पेड़ पौधे वन विभाग की तरफ से लगाए जाएंगे, जबकि एक करोड़ 15,000 के करीब पौधे हरियाणा के लोगों को वितरित किए जाएंगे. जिसमें कोई भी संस्था, संस्थान या आम आदमी वन विभाग से फ्री में पौधे ले सकता है जो उनको खुद अपने खर्च पर लगाने होंगे.

वन क्षेत्र को 7% से 20% तक बढ़ाने के लिए हरियाणा में लगाए जाएंगे दो करोड़ पेड़ पौधे

1100 गांव में कोविड वाटिका स्थापित: वहीं अगर बागवानी विभाग किसानों को बागवानी में फलों के बाग लगाने में काफी अनुदान दे रही है. यह भी हरियाणा सरकार का एक ऐसा निर्णय है जिसमें हरियाणा में वन क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा. इसमें एक किसान 10 एकड़ तक का भाग 50% तक अनुदान पर लगा सकता है. यह भी वनों को बढ़ावा देने की एक योजना बागवानी विभाग के तहत हरियाणा सरकार ने चालू की है. पिछले वर्ष प्रदेश में 1100 गांव में कोविड वाटिका स्थापित की गई जिसमें औषधीय पौधे लगाए गए.

मॉडल के तौर पर ग्राम पंचायत में लगाए गए बाग: एक और योजना सरकार ने वन को बढ़ावा देने के लिए चलाई है. जिसमें सरकार गांव के पंचायती जमीन पर मॉडल के तौर पर बाग लगाए है. अगर यह प्रयास सफल रहा तो बाद में इसको पूरे प्रदेश में लागू करने की बात सरकार ने की है. इससे जहां पंचायतों को अच्छी आमदनी होगी वहीं बागों के पेड़ 50 वर्ष तक क्षेत्र को हरा-भरा रखकर पर्यावरण को शुद्ध रखने में सहयोग करेंगे . प्रदेश में ऑक्सीजन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के हर गांव में पंचवटी के नाम से पौधारोपण किया.

हरियाणा के इन स्थानों पर लगाए जाएंगे ऑक्सीवन:हरियाणा में ऑक्सीवन पंचकूला करनाल में खोले जा रहे हैं. अंबाला में 100 एकड़ भूमि पर जबकि करनाल में 80 एकड़ भूमि पर यह ऑक्सी वन बनाए जा रहे हैं. इसके साथ-साथ इनको चितवन, आरोग्य वन, ऋषि वन, पाखी वन, सुगंध वन, स्मरण वन नाम दिया गया है. उनहोंने बताया कि जहां पर यह ऑक्सीवन लगाए जाएंगे या लगाए जा रहे हैं वहां पर पहले जमीन का निरीक्षण किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details