हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 18, 2021, 6:16 PM IST

ETV Bharat / city

करनाल CSSRI में किसान मेले का किया गया सफल आयोजन

करनाल में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से सीएसएसआरआई में किसान मेले का आयोजन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे.

Kisan mela karnal
Kisan mela karnal

करनाल: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से गुरुवार को स्थानीय सीएसएसआरआई में आयोजित किए गए किसान मेला में हजारों किसानों की उपस्थिति देखने को मिली.

खास बात ये रही कि मेले के आगाज से लेकर समापन तक किसानों ने करीब 3 घंटे शांतिपूर्वक बैठकर ना केवल उपायुक्त के सम्बोधन को सुना, बल्कि भिन्न-भिन्न कृषि वैज्ञानिकों द्वारा खाद, बीज, पानी व कीटनाशक दवाईयों के उचित प्रयोग की जानकारी भी हासिल की.

ये भी पढ़ें-सरकार गलतफहमी में ना रहे, जरूरत पड़ी तो खड़ी फसल में आग लगा देंगे- राकेश टिकैत

उपायुक्त निशांत कुमार ने मेले में जिले के सभी खण्ड़ों से आए किसानों का स्वागत करते कहा कि कोरोना के चलते इस तरह की गतिविधियां कम हो गई थी, लेकिन अब समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम जारी रखेंगे, ताकि किसानों को उन्नत खेती के तरीकों के साथ-साथ सरकार की ओर से उनकी भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी मिलती रहे.

इस दौरान उन्होंने बताया कि मेरा पानी-मेरी विरासत योजना सरकार का एक ऐसा किसान हितकारी निर्णय है, जिसमें किसानों को परम्परागत की जगह कम पानी लेने वाली मक्का व अरहर जैसी फसलें पैदा करने के लिए 7 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाती है. इसी तरह सरकार ने किसानों के लिए कई योजना चला रखी हैं जिसका फायदा किसानों को हो रहा है.

ये भी पढ़ें-रेल रोको आंदोलन के चलते रोहतक में रेल यात्री हुए परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details