हरियाणा

haryana

करनाल: होल्सटीन फ्रेशियन क्रॉस गाय ने एक दिन में दिया रिकॉर्ड 76.61 किलो दूध

By

Published : Jun 21, 2020, 3:53 PM IST

करनाल के गालिब खेड़ी गांव में होल्सटीन फ्रेशियन क्रॉस गाय ने एक दिन में रिकॉर्ड 76.61 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया है. गाय के दूध उत्पादन का मूल्यांकन एनडीआरआई की एक मूल्यांकन समिति द्वारा किया गया था.

holstein fresh cross cow karnal
holstein fresh cross cow karnal

करनाल: सीएम सिटी के गांव गालिब खेड़ी के रहने वाले बलदेव सिंह की होल्सटीन फ्रेशियन क्रॉस गाय ने एक दिन में रिकॉर्ड 76.61 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया है. इसके लिए करनाल राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान द्वारा बलदेव सिंह को सम्मानित किया गया है. गाय मालिक किसान का दावा है कि ये एक क्रॉसब्रीड गाय का अब तक का रिकॉर्ड दूध उत्पादन है.

रिकॉर्ड दूध उत्पादन के लिए किसान को किया सम्मानित

एनडीआरआई करनाल ने गालिब खेड़ी गांव के बलदेव सिंह को सम्मानित करने के लिए एक छोटे से समारोह का आयोजन किया, जिसकी क्रॉसब्रीड गाय ने 24 घंटे में रिकॉर्ड 76.61 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया. इस गाय के दूध उत्पादन का मूल्यांकन एनडीआरआई की एक मूल्यांकन समिति द्वारा किया गया था. इस उपलब्धि के लिए एनडीआरआई के निदेशक डॉ. एमएस चौहान ने बलदेव सिंह और उनके भाई अमनदीप सिंह को सम्मनित किया.

एनडीआरआई ने गाय मालिक किसान बलदेव सिंह को सम्मानित करने के लिए एक छोटे से समारोह का आयोजन किया.

बलदेव सिंह और उनके भाई अमनदीप सिंह ने वर्ष 2010 और 2011 में करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान से ही डेयरी पशुओं के प्रबंधन का प्रशिक्षण लिया था. यहां से उन्होंने वैज्ञानिक प्रजनन और पशुओं के प्रबंधन के बारे में सीखा थी. एनडीआरआई के इस प्रशिक्षण और निरंतर तकनीकी ज्ञान ने उन्हें छोटे डेयरी फार्म के साथ डेयरी बनाने के लिए प्रेरित किया. अब बलदेव सिंह के पास एचएफ और जर्सी नस्ल की 100 गायें हैं.

एनडीआरआई का युवाओं से आह्वान

निदेशक डॉं चौहान ने इस समारोह पर डेयरी किसानों और ग्रामीण युवाओं से उद्यमिता और कौशल विकास कार्यक्रम के रूप में काम करने का आग्रह किया और कहा कि एनडीआरआई डेयरी किसानों और ग्रामीण युवाओं का स्वागत करता है. संस्थान नियमित रूप से डेयरी विकास प्रशिक्षण में लगा हुआ है. उन्होंने बताया कि बलदेव सिंह जैसे व्यक्ति युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं.

इस गाय ने जीते हैं कई इनाम

एनडीआरआई से पुरस्कार प्राप्त करने पर बलदेव सिंह ने बताया कि मेरी गाय एक चैंपियन है जिसका जन्म पैनमेकर एबीएस यूएसए आयातित वीर्य का उपयोग करके हुआ है. इस गाय का पहला लैक्टेशन 2014 को किया गया था और एक दिन में 42 किलोग्राम का उत्पादन किया गया था. इसके दूसरे और तीसरे लैक्टेशन में 54 और 62 किग्रा दूध उत्पादन किया गया था. ये इसका चौथा लैक्टेशन है और इससे पहले ये गाय राष्ट्रीय पशुधन चैम्पियनशिप और एग्री एक्सपो-2020, बटाला पंजाब में 66.20 किलोग्राम दूध का उत्पादन कर चुकी है. इसी गाय ने लुधियाना, पंजाब में आयोजित 10वीं पीडीएफए अंतर्राष्ट्रीय डेयरी और कृषि एक्सपो 2015 और एनडीआरआई, करनाल में राष्ट्रीय डेयरी मेला में भी इनाम जीता है.

ये भी पढ़ें-पंचायती राज चुनाव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश- दुष्यंत चौटाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details