हरियाणा

haryana

Crops Submerged in karnal: मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से डूबीं फसलें, घरों में भरा पानी

By

Published : Jul 14, 2022, 6:11 PM IST

करनाल में मारकंडा नदी (markanda river karnal) का पानी अब खेतों और गांव में आने लगा है. सड़कें जलमग्न हो रही हैं. किसानों की फसलें बर्बाद डूब गई हैं. ग्रामीणों को आवाजाही में भी परेशानी हो रही है. ग्रामीणों ने जिला प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

crops Submerged in karnal
मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से जलमग्न हुई फसलें

करनाल:बीते कई दिनों से हरियाणा सहित उत्तर भारत में बारिश हो रही है. बारिश होने से नदियां भी उफान पर हैं. हरियाणा की मारकंडा नदी में भी जल का स्तर बढ़ गया है. जिसका असर शाहाबाद क्षेत्र (Shahabad Karnal) में देखने को मिल रहा है. शाहाबाद के गांव कठवा और आसपास के गांव में खेतों में मारकंडा का नदी का पानी आने लगा है. खेतों में नदी का पानी आने से फसलें पूरी तरह से जलमग्न हो गई हैं.

वहीं नदी का पानी अब सड़कों पर भी नजर आने लगा है. सड़कें भी जलमग्न होती जा रही है. जलभराव होने से ग्रामीणों को आवाजाही में भी भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों का आरोप है कि हर बार मारकंडा में इस तरह के हालात बन जाते हैं, लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए जाते. ग्रामीणों का कहना है कि हर साल सैकड़ों एकड़ फसल किसानों की बर्बाद हो जाती (crops Submerged in karnal) है और किसी तरह का कोई मुआवजा नहीं दिया जाता.

मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से जलमग्न हुई फसलें

ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि हर वर्ष मारकंडा नदी के पास वाले बांध को पक्का और मजबूत करने के लिए फंड आता है लेकिन जिला प्रशासन के द्वारा उनको मजबूत नहीं किया जाता. जिसके चलते खेतों में पानी भर जाता है. कई बार हालात इतने बदतर हो जाते हैं कि गांव और घरों में भी पानी घुस जाता है. जब शाहाबाद के एसडीएम से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी स्थिति इतनी खतरनाक नहीं हुई है.

एसडीएम ने कहा कि कुछ गांव के खेतों में पानी भर गया (rain in karnal) है लेकिन गांव के अंदर पानी नहीं भरा है. प्रशासन पूरी तरीके से अलर्ट पर है और प्रशासनिक अधिकारी समय-समय पर वहां का मुआयना कर रहे हैं. स्थिति को संभालने के लिए अधिकारी व कर्मचारी काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details