हरियाणा

haryana

करनाल का सिरसी बना हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव, ग्रामीणों को सौंपी गईं टाइटल डीड

By

Published : Jan 26, 2020, 8:01 PM IST

करनाल जिले का गांव सिरसी आजादी के करीब 73 साल बाद नया इतिहास रच दिया. हरियाणा का ये पहला गांव है, जो लाल डोरा मुक्त हुआ है.

cm manohar lal distributed title deed
करनाल का सिरसी बना हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव

करनाल: गांव सिरसी हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव विधिवत रूप से बन चुका है. हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा सिरसी गांव के लोगों को उनके गांव की प्रॉपर्टी की टाइटल डीड(मालिकाना हक) बांटी गईं.

तीन योजनाओं की शुरूआत
सिरसी गांव में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 3 योजनाओं का शुभारंभ किया. जिसमें देश का पहला गांव सिरसी लाल डोरा मुक्त होने के बाद ग्रामीणों को उनके दस्तावेज दिए गए. वहीं दूसरी योजना परिवार समृद्धि योजना में बीमा पालिसी के तहत परिवार की सुरक्षा और तीसरी योजना में परिवार पहचान पत्र बनाना है. पहले परिवार का राशन कार्ड होता था अब परिवार पहचान पत्र बनेगा. इन सभी योजनाओं से जहां आम जन को लाभ मिलेगा.

करनाल का सिरसी बना हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने संबोधन में कहा कि आज 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का दिन ऐतिहासिक दिन है और इसी ऐतिहासिक दिन में एक और इतिहास बना है जिसमें पूरे देश में हरियाणा के करनाल का सिरसी गांव लाल डोरा मुक्त विधिवत रूप से होने के बाद आज ग्रामीणों को उनकी प्रॉपर्टी की टाइटल डीड बांटी गई हैं.

उन्होंने कहा कि इसी के साथ दो अन्य योजनाओं की शुरुआत की गई हैं जिसमें परिवार समृद्धि योजना में परिवार को सुरक्षित करना व परिवार पहचान पत्र बनेगा.

ये भी पढ़ें- अंबाला में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन, राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने किया ध्वजारोहण

ABOUT THE AUTHOR

...view details