हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

रविवार को हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद, इन फसलों की कर सकते हैं बिजाई

जींद में रविवार को झमाझम बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया. जहां इस बारिश को फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है, वहीं रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी भरने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

By

Published : Jun 7, 2020, 7:42 PM IST

heavy rain in jind
heavy rain in jind

जींद: रविवार को जींद और आसपास के क्षेत्र में हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. बारिश के चलते तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरा. वहीं इस बारिश को फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है. किसान अब मूंग, तिल और बाजरे की बिजाई कर सकते हैं. हालांकि रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी लोगों के लिए परेशानी बना रहा.

अगले 24 घंटे भी बारिश के आसार

रविवार को नरवाना में दस एमएम, जींद में पांच एमएम, उचाना में आठ एमएम, सफीदों व पिल्लूखेड़ा में सात-सात एमएम, जुलाना में छह एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं आगामी आठ जून तक बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना है. जिसके चलते तापमान में और गिरावट आएगी.

गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से तापमान लगातार बढ़ रहा था और 45 डिग्री तक जा पहुंचा था. इसका असर जन-जीवन पर भी देखने को मिल रहा था. लू के थपेड़ों से लोग घरों में ही कैद होने लगे थे. दोपहर को तो सड़क पर क‌र्फ्यू जैसे हालात होने लगे थे. रविवार को हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर मिली.

ये भी पढ़ें-चंडीगढ़ की सूद धर्मशाला और धनवंत्री आयुर्वेदिक कॉलेज में की जा रही कोरोना संदिग्धों की देखभाल

वहीं कृषि विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है, बिजाई के लिए किसान तैयार रहें. चक्रवात के चलते अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इससे तापमान में गिरावट आएगी और बीजी गई फसलों को भी फायदा पहुंचेगा. बारिश के बाद बाजरा, तिल व मूंग की बिजाई कर सकते हैं. अगर बारिश होती है तो टिड्डी से भी निपटा जा सकता है. आमतौर पर टिड्डी गीली जमीन के अंदर अंडे देती है ऐसे हालातों में स्प्रे के माध्यम से उन्हें नष्ट किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details