हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

हरियाणा के 24 गांवों के लोग अब नहीं बताएंगे अपनी जाति, नाम के साथ लिखेंगे गांव का नाम

जिले के गांव भौंसला में सर्वजातीय खेड़ा खाप की बैठक हुई. इस बैठक में आसपास के गांव के हर वर्ग के लोग पहुंचे. बैठक में सभी लोगों का विचार सुनने के बाद फैसला लिया गया कि खाप गांव-गांव, घर-घर जाकर जात-पात के जहर को खत्म करेगी.

By

Published : Jul 2, 2019, 5:00 PM IST

Updated : Jul 2, 2019, 7:40 PM IST

सर्वजातीय खेड़ा खाप की बैठक

जींद:जात-पात के फैल रहे जहर को खत्म करने के लिए और आपसी भाईचारे को बढ़ाने के लिए बांगर की सर्वजातीय खेड़ा खाप ने एक नई पहल की है. खाप के लोग अब अपने नाम के पीछे गोत्र न लिखकर गांव का नाम लिखेंगे. इतना ही नहीं 24 गांवों के लोगों के साथ बैठक कर उन लोगों को भी इस मुहिम से जोड़ा गया और धीरे-धीरे भाईचारे के इस अभियान को प्रदेश में बढ़ाया जाएगा.

देखिए विशेष रिपोर्ट

समाज में फैलते जहर को रोकने का फैसला
खाप के प्रधान सतबीर पहलवान का कहना है कि हर गांव में खाप प्रतिनिधि जाएंगे और लोगों को इस मुहिम के साथ जोड़ेंगे. जात-पात के जहर से समाज का जो ताना बाना टूट रहा है, उसे दोबारा से कायम करना है.

महिलाओं के लिए लोगों की बदलेगी सोच
वहीं इस पूरे मामले पर महिला प्रतिनिधि का कहना है कि इस फैसले से न सिर्फ लोग एक साथ आएंगे बल्कि महिलाओं के लिए लोगों की सोच में भी बदलाव आएगा.

पूरे में प्रदेश में चलाया जाएगा अभियान
खाप ने इस अभियान की शुरुआत बांगर से करने के बाद पूरे प्रदेश में करने की ठानी है. उम्मीद है कि बांगर की ये मुहिम निश्चित रूप से कारगार साबित होगी.

Last Updated : Jul 2, 2019, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details