हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

जींद बना देश का चौथा सबसे प्रर्दूिषत शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स पंहुचा 900 के पार

जींद में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 938 रिकार्ड किया गया. जो बेहद खतरनाक है.

Jind became the fourth most polluted city in the country

By

Published : Nov 4, 2019, 6:11 PM IST

जींद: शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स अब तक के सबसे ज्यादा क्रिटिकल स्तर पर पहुंच गया है. जींद के मिनी सचिवालय में लगाई गयी प्रदूषण जांचने वाली मशीन पर सोमवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 938 रिकार्ड किया गया. इसके साथ की जींद देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर बन गया.

शहर पर छाया धुंअे का गुबार

जींद में सुबह से ही चारों तरफ धुंअे का गुबार बना हुआ है. लोगों को आंखों में जलन महसूस हो रही हैं. एयर क्वालिटी इंडेक्स 938 पहुंचने के बाद स्वास्थय विभाग ने बच्चों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी जारी की है और साथ ही कहा है की पोलुशन का ये स्तर आंखों के लिए खतरनाक है. प्रदूषण के चलते स्कूलों को भी दो दिन बंद रखने के आदेश प्रशासन ने दिए है. बुधवार सुबह की विजिबिलिटी 500 मीटर रही और स्मोग में जींद का रानी तालाब मंदिर भी ढ़का नजर आया.

जींद में एयर क्वालिटी इंडेक्स पंहुचा 900 के पार, देखें वीडियो

लोगों को हो रही सांस लेने में परेशानी

गौरतलब है कुछ समय पहले एक सर्वे एजेंसी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में जींद को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित बताया गया था. वहीं स्थानीय नागरिकों का कहना है कि बढ़े प्रदूषण के कारण आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी हो रही है. लोग मास्क लगा कर घरों मे बाहर निकल रहे हैं.

जींद में स्कूल बंद

इस स्थिति को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं. प्रदेशभर में 4 और 5 नंवबर को स्कूल बंद रहेंगे. जिलों को शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं लेकिन आखिरी फैसला डीसी के पास छोड़ा गया है कि स्कूलों की छुट्टी रखनी है या नहीं. वहीं दिल्ली से लगे गुरुग्राम और फरीदाबाद में 4 और 5 नवंबर को स्कूल बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- मानेसर लैंड स्कैम: कोर्ट में वर्क सस्पेंड के चलते नहीं हुई सुनवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details