हरियाणा

haryana

बेमौसम बारिश से किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल तबाह

By

Published : Mar 11, 2020, 9:09 PM IST

जींद में बेमौसम बरसात किसानों के लिए आफत बन गई है. बारिश होने से किसानों की खड़ी फसल में पानी भर गया है और ऐसे ही मौसम रहा तो जल्दी गेहूं की फसल सड़नी शुरू हो जाएगी.

crop damaged jind
crop damaged jind

जींद: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है. पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि से सरसों की फसल तो बर्बाद ही हो गई थी लेकिन अब लगातार हो रही बारिश के कारण गेहूं की फसल भी बर्बादी के कगार पर है.

बारिश के साथ-साथ चल रही तेज हवाएं फसल के लिए और भी हानिकारक है क्योंकि बारिश से गेहूं की फसल की जड़ नरम हो जाती है जिसके चलते थोड़ी सी हवा चलते ही फसल जमीन पर बिछ जाती है. जमीन में पानी भरा होता है जिससे गेहूं की फसल पानी में डूब कर खराब हो जाती है और किसान को दोहरा नुकसान होता है.

बेमौसमी बारिश से किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल तबाह.

ये भी पढ़ेंः-अगले तीन दिन तक हरियाणा में बारिश के आसार: मौसम विभाग

वहीं लगातार हुई बारिश के कारण फसल खराब होने पर किसानों को अपने पैसों की चिंता सताने लगी है क्योंकि सरसों की फसल भी खराब हो चुकी है और अब गेहूं में नुकसान होने पर उन्हें आर्थिक तौर पर भारी नुकसान पहुंचेगा.

इसी को लेकर जींद जिले के किसानों ने सरकार से स्पेशल गिरदावरी करवाकर जल्दी मुआवजा देने की मांग की है. वहीं सरकार भी पीड़ित किसानों को मुआवजा देने की बात कह रही है लेकिन सरकार की ये घोषणाएं सिर्फ हवा हवाई है क्योंकि जींद जिले में अभी तक किसानो का 2017-18 में खराब हुई फसलों का मुआवजा तक भी नहीं मिल पाया है.

ये भी पढ़ें-मध्यप्रदेश का सियासी ड्रामा: गुरुग्राम के आइटीसी ग्रैंड भारत होटल में शिफ्ट BJP विधायक

ABOUT THE AUTHOR

...view details