हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 21, 2020, 10:17 AM IST

ETV Bharat / city

जींद में भवन निर्माण कामगार यूनियन का खाली बर्तन बजाओ आंदोलन

जींद जिले में भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा, हजारों मजदूर-कारीगर 'भाषण नहीं राशन दो' के नारे के साथ प्रदर्शन करने जा रहे हैं. यूनियन सचिव कपूर ने बताया कि सभी पंजीकृत, अपंजीकृत, प्रवासी मजदूरों को 7500 रुपए देने की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे. 21 अप्रैल को दोपहर 12:00 से 10 मिनट के लिए खाली बर्तन बजाओ आंदोलन किया जाएगा.

construction workers  Movement in Jind
जींद में भवन निर्माण कामगार यूनियन का खाली बर्तन बजाओ आंदोलन

जींद: भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा की ओर से खाली बर्तन बजाओ आंदोलन की चेतावनी दी गई है. जींद जिले के यूनियन सचिव कपूर ने प्रेस रिलीज कर कहा कि 21 अप्रैल को दोपहर 12:00 से 10 मिनट के लिए खाली बर्तन बजाओ आंदोलन किया जाएगा.

जिसमें जिले के हजारो मजदूर-कारीगर 'भाषण नहीं राशन दो' के नारे के साथ सभी तरह के पंजीकृत, अपंजीकृत, प्रवासी मजदूरों को 7500 रुपए देने की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे. सभी जरूरतमंदों परिवारों को मुफ्त राशन पहुँचाने का प्रबन्ध करवाने के लिए 'खाली बर्तन बजाओ आंदोलन' किया जाएगा.

जिसमें सभी निर्माण मजदूर-कारीगर अपने-अपने घरों की छत और दरवाजे के सामने शारीरिक दूरी बनाते हुए खाली बर्तन, पीपा, पतीला, परात बजाएंगे. जिला सचिव कपूर सिंह ने बताया कि भवन निर्माण यूनियन के जींद जिले में लगभग 70 हजार पंजीकृत और 1 लाख से ज्यादा अपंजीकृत मजदूर है.

उन्होंने बताया कि 35 हजार पंजीकृत मजदूरों के खाते में अभी तक एक भी रूपये नही आया है. जिसके चलते मजदूरों में हरियाणा सरकार के प्रति भारी रोष है. निर्माण कल्याण बोर्ड ने उन्हीं के खाते में पैसे भेजे हैं. जिन्होंने अपने पंजीकरण को ऑनलाईन करवाया हुआ है. और जिनका खाता आधार कार्ड से लिंक है. वहीं जिन निर्माण मजदूरों ने अपने ऑफलाइन पंजीकरण को ऑनलाइन नहीं करवाया है. उनके खाते में एक भी रूपये नही आया है.

जिला सचिव ने बताया कि कोरोना के कहर के चलते निर्माण मजदूरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मजदूरों को परिवार के पालन-पौषण में बढ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि यूनियन प्रदेश सरकार से मांग करती है कि जिले में मजदूरों को मिलने वाले लाभ के लिए शर्तों को हटाते हुए निर्माण मजदूरों को लाभ देने का काम करे.

उन्होंने बताया कि आधार कार्ड की शर्त की हटाकर लाभार्थी के बैंक खाते में एकमुश्त 7500 रुपये की राशि भेजी जाए. सभी निर्माण मजदूरों के खाते में राशि भेजी जाए. उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल को देशव्यापी 'थाली बजाओ, भाषण नहीं राशन दो' आंदोलन में जिले भर के निर्माण मजदूर अपने-अपने घरों से भारी संख्या में भाग लेंगे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details