हरियाणा

haryana

सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले, अब आशियाना बनाने का सपना होगा पूरा

सरिया और सीमेंट के दाम गिरने (prices of cement) से आम लोगों के चेहरे खिलते नजर आ रहे हैं. बीते कई दिनों से बढ़ती महंगाई ने जहां लोगों की जेबर पर गहरा असर डाला तो वहीं घर बनाने का सपना भी अधूरा कर दिया. लेकिन अब दामों में गिरावट होने की वजह से आमजन अपना यह सपना पूरा कर सकेंगे.

By

Published : Jun 6, 2022, 2:07 PM IST

Published : Jun 6, 2022, 2:07 PM IST

prices of saria cement is fall
सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले

हिसार: बढ़ते सरिया और सीमेंट के दाम ने जहां आम लोगों के आशियाना बनाने के सपने में ठहराव ला दिया था तो वहीं अब सीमेंट और सरिया के दामों में लगातार गिरावट आ रही है, जिससे अब आम लोग भी अपने सपने को आकार दे सकते हैं और अपना खुद का आशियाना बना सकते हैं. बता दें कि सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी घटाए जाने बाद अब पिछले कई दिनों से सीमेंट और सरिया के दामों (prices of cement) में हर रोज गिरावट आ रही है.

दाम कम होने से लोगों के चेहरे पर खुशी की झलक भी देखी जा सकती है और जिन लोगों ने भवन निर्माण सामग्री के बढ़ते हुए दामों को देखकर अपना घर बनाने का सपना वहीं रोक दिया था अब वह भी अपना घर बना सकते हैं. कारोबारियों के अनुसार, बीते एक महीने में सरिया का भाव करीब 12 से 15 रुपये प्रति किलो सस्ता हुआ है. वही सेकेंडरी सरिया के भाव में 15 से 20 रुपये प्रति किलो तो कम हुए हैं.

सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले, अब आशियाना बनाने का सपना होगा पूरा

कारोबारियों का कहना है कि बाजार में सीमेंट का भाव (steel rate) भी पिछले दो-तीन सप्ताह में बड़े ब्रांड में 20 रुपये वह सामान्य ब्रांड में 30 से 40 रुपये तक प्रति बैग कम हुआ है. उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में सीमेंट व सरिया जैसे बिल्डिंग मटीरियल के दामों में और गिरावट देखने को मिल सकती है. सीमेंट और सरिया के दाम घटने को लेकर अपना मकान बनवा रहे मास्टर सुनील ने बताया कि सीमेंट और सरिया के दामों में पहले की तुलना में बेहद कमी आई है और यह अच्छी बात है. जिन लोगों को अभी घर बनाना है या फिर बना रहे हैं उनके लिए बेहद अच्छा मौका है. जिस तरीके से बाजार में चर्चा चल रही है अभी दाम और कम होने की संभावना है.

सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले

सरिया की बाजार कीमत (saria price in Hisar) (रुपये प्रति टन):एक बार सिलसिलेवार तरीके से जान लेतें हैं कि कब कितनी कीमत में बिल्डिंग मैटेरियल के दाम रहे. नवंबर 2021 से मई 2022 तक की रिपोर्ट से आप अच्छे से समझ सकते हैं कि 2021 के बाद से 2022 में कितनी गिरावट देखने को मिली है.

सरिया की बाजार कीमतरुपए
नवंबर 2021 70000
दिसंबर 2021 75000
जनवरी 2022 78000
फरवरी 2022 82000
मार्च 2022 83000
अप्रैल 2022 78000
मई 2022 (शुरुआत) 71000
मई 2022 (अंतिम सप्ताह) 62-63000


सीमेंट और सरिया (cement and saria rate in Hisar) के दामों में क्यों आई गिरावट:बिल्डिंग मटेरियल के दाम कम होने के पीछे कई बड़े कारण हैं, जिनमें से एक सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी कम किए जाने और डीजल के दाम में कमी से ट्रांसपोर्ट खर्च कम आना भी एक कारण हो सकता है. वहीं कमी के पीछे सबसे बड़ा कारण मार्केट में डिमांड का कम होना माना जा रहा है क्योंकि भाव तेज होने की वजह से लोगों ने अपना निर्माण रोक दिया था.

सरिया, सीमेंट के दाम गिरने से लोगों के चेहरे खिले

मटेरियल की सेल बहुत कम हो गई थी जिस वजह से कंपनी को मजबूरन भी अपने दाम घटाने पड़े हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने स्टील (Steel) के एक्सपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ा दी है. इसके कारण घरेलू बाजार में स्टील के उत्पादों के दाम तेजी से गिरे हैं. एक्सपोर्ट में कमी होने की वजह से स्टील का निर्यात नियंत्रित होगा और घरेलू उद्योगों के लिए स्टील की उपलब्धता बढ़ेगी. इसलिए कहा जा सकता है कि स्टील की कीमतों में कमी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details