हरियाणा

haryana

इस किसान के बेटे को मिलेगा 1 करोड़ का पैकेज, अमेरिका की कंपनी में हुआ चयन

By

Published : Jun 6, 2019, 10:43 PM IST

किसान परिवार में जन्मे अमित बिश्नोई ने अपने माता-पिता और प्रदेश का नाम रोशन किया है. उनका चयन अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी अमेज़न में 1 करोड़ के सालाना पैकेज के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर हुआ है. जिसके बाद गांव में खुशी की लहर है.

किसान के बेटे को मिलेगा 1 करोड़ का पैकेज

हिसार:जिले के आदमपुर में एक साधारण किसान परिवार में जन्मे अमित बिश्नोई ने कड़ी मेहनत और पक्के इरादे से अपने लक्ष्य को हासिल किया है. उनका चयन अमेरिका की सबसे बड़ी कम्पनी अमेज़न में 1 करोड़ सालाना पैकेज के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर हुआ है. इससे पहले अमित ने मई महीने के अंत में अमेरिका की कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर की उपाधि भी हासिल की है.

अमित बिश्नोई ने बढ़ाया माता पिता का मान

अमित बिश्नोई का सफर
अमित बिश्नोई गांव ठसका के रहने वाले हैं. उनका गांव सारंगपुर में नाना नानी के पास बीता. हिसार के डीएवी स्कूल से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की. अमित ने आईआईटी में दाखिले के लिए कोशिश की, पर वह सफल नहीं हो सके. जिसके बाद गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार से कंप्यूटर साइंस में स्नातक किया और स्नातक के अंतिम साल में ही अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई विदेश से करने का निर्णय लिया और उसी दिशा में तैयारी शुरू कर दी. इसके बाद 2017 में अमित को अमेरिका की दो यूनिवर्सिटी से दाखिले के लिए कॉल आया, जिसके बाद अमित ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉंगबीच में दाखिला लिया और मई 2019 में स्नातकोत्तर की उपाधि हासिल की.

स्नातकोत्तर में किया ये शोध :
स्नातकोत्तर डिग्री के दौरान अमित ने समसामयिक आधुनिक विषय मशीन लर्निंग और आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स विषय का चयन करते हुए अपने विभाग के प्रोफेसर के साथ एक शोध कार्य पर भी काम किया. इस शोध में अमित ने व्यक्ति के दिमाग़ की विधुतीय तरंगो से उत्पन्न सांख्यिकी को मशीन के जरिए इकट्ठा कर कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर से दिमाग़ में उत्पन हो रहे आवेगों को अलग-अलग प्रथाओं में आवंटित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details