हरियाणा

haryana

साइबर सिटी गुरुग्राम में जाम के चलते गाड़ी में हुई महिला की डिलीवरी, आंगनवाड़ी महिला ने की मदद

By

Published : Oct 14, 2022, 11:21 PM IST

हरियाणा की साइबर सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की समस्या अब लोगों की आदत बन गई है. लेकिन यही ट्रैफिक जाम जरूरतमंदों की जान पर कई बार आफत बन जाता है. शुक्रवार को ऐसा ही हुआ जब भारी ट्रैफिक जाम के चलते एक महिला की डिलिवरी (On Road Delivery in Gurugram) सड़क पर ही कार के अंदर करानी पड़ी.

On Road Delivery in Gurugram
On Road Delivery in Gurugram

गुरुग्राम: विश्व के मानचित्र पर साइबर सिटी के रूप में अपनी पहचान बना चुके गुरुग्राम की सड़कों पर जाम अब आम बात हो गई है, लेकिन जाम के चलते किसी गर्भवती महिला को अगर कार में ही बच्चे को जन्म देना पड़े तो ये बेहद हैरान करने वाली बात है. एक ऐसा ही मामला करवा चौथ के दिन गुरूग्राम की सड़क पर देखने को मिला. जब शहर में लगे जाम की वजह से महिला को आंगनवाड़ी कर्मी की मदद से कार में ही बच्चे को जन्म (Women Delivery in Car Gurugram) देना पड़ा. हालांकि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं.

दरअसल गुरुग्राम के जैकमपुरा में रहने वाले एक दम्पति को उस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जब वह गर्भवती महिला को घर से हॉस्पिटल के लिए लेकर निकले. दम्पति की मानें तो दोपहर लगभग 12 बजे अचानक से लेबर पेन शुरू हो गया. उस समय पड़ोस में रहने वाले राजा ने मदद की और अपनी कार लेकर पहुंच गया. जब वह लोग सड़क पर पहुंचे तो रोड जाम मिला. रूट बदल-बदल कर गुरूग्राम के सिविल हॉस्पिटल पहुंचने की पूरी कोशिश की गई. लेकिन जाम से निजात नहीं मिली.

जब अस्पताल पहुंचने की सारी कोशिश नाकाम रही और महिला का पेन बढ़ने लगा तो रास्ते में ही डिलिवरी कराने का फैसला किया गया. उस समय आंगनवाड़ी कर्मी देवदूत बन गईं और कार में ही महिला की डिलीवरी करवाई. हालांकि गनीमत ये रही कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. बाबजूद इसके साइबर सिटी की व्यवस्था पर सवाल खड़ा होता है. जब स्मार्ट सिटी का तमगा हासिल कर चुके गुरुग्राम में सड़क पर महिला को डिलिवरी करानी पड़े वो भी ट्रैफिक जाम के चलते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details