हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

परिवहन मंत्री ने की किलोमीटर स्कीम बस सेवा की शुरुआत की, 5 बसों को दिखाई हरी झंड़ी

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने 5 बसों की हरी झंड़ी दिखा कर किलोमीटर स्कीम बस सेवा की शुरुआत कर दी. इस दौरान कर्मचारी यूनियनों के विरोध चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा.

By

Published : Dec 27, 2019, 6:35 PM IST

Mool Chand Sharma started km scheme bus service
परिवहन मंत्री ने किलोमीटर स्कीम बस सेवा की शुरूआत की

गुरुग्राम: परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शुक्रवार को गुरुग्राम में ई टिकटिंग और किलोमीटर स्कीम बस सेवा का शुरुआत की. परिवहन मंत्री ने 5 बसों को हरी झंडी दिखाकर किलोमीटर स्कीम बस सेवा शुरुआत कर दी. इस दौरान कर्मचारी यूनियनों के विरोध चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. बड़ी संख्या में मौजूद पुलिसकर्मियों के चलते रोडवेज कर्मचारी डिपो के अंदर नहीं आ सके.

किलोमीटर स्कीम से सरकारी खजाने पर बोझ कम होगा- शर्मा

इस दौरान परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ये निर्णय रोडवेज का निजीकरण करने का नहीं बल्कि आम जनता को सुविधा मुहैया कराने के लिए लिया गया है. उन्होंने कहा कि किलोमीटर स्कीम के तहत चलने वाली बसें सरकारी बसों से सस्ती दरों पर उपलब्ध है. इससे सरकार के खजाने पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा जबकि जनता को सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेगी. वहीं ई-टिकटिंग से परिवहन विभाग में भ्रष्टाचार को न्यूनतम करने में मदद मिलेगी. जबकि केंद्र सरकार के डिजिटलीकरण की व्यवस्था को भी बल मिलेगा.

परिवहन मंत्री ने किलोमीटर स्कीम बस सेवा की शुरूआत की, देखें वीडियो

हरियाणा रोडवेज में सर प्लस कर्मचारी हैं- शर्मा
उन्होंने कहा कि ई टिकटिंग की सुविधा शुरू करने से अब कोई भी व्यक्ति हरियाणा रोडवेज की बसों से यात्रा करने के लिए टिकट खरीद की दृष्टि से इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कर सकेंगे. इससे उन्हें अनावश्यक लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. परिवहन मंत्री ने कहा कि हरियाणा रोडवेज में सर प्लस कर्मचारी हैं इससे किलोमीटर स्कीम के तहत बसें शामिल करने से कोई दिक्कत नहीं आएगी.

उन्होंने दावा किया कि सरकारी बसों पर 52 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च आता है जबकि किलोमीटर स्कीम के तहत चलने वाली सभी बसें केवल 26.95 रुपए प्रति किलो मीटर के खर्च पर उपलब्ध होगी. जनता को किफायती दरों पर सुविधा देने का निर्णय लिया गया है.

किलोमीटर स्कीम के तहत 590 बसें और शामिल होगी- शर्मा

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि 300 बसें हरियाणा सरकार खरीद करेगी. जब की आवश्यकता को देखते हुए किलोमीटर स्कीम के तहत 590 बसें और शामिल होंगी. निजीकरण के आरोप को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि पहले भी इस स्कीम के तहत 800 बसें शामिल की गईं. यूनियन के पदाधिकारियों को आधारहीन बातें नहीं करनी चाहिए.

ये भी पढ़े- दुष्यंत पर आरोप लगाने वाले को हम नेता नहीं मानते- JJP राष्ट्रीय सचिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details