हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

गुरुग्राम के सिविल हॉस्पिटल में बत्ती गुल, मरीज और परिजन बेहाल

गुरुग्राम के सेक्टर 10 स्थित सिविल अस्पताल (Gurugram Civil Hospital) में सोमवार रात से बिजली गुल है. लाइट नहीं होने के चलते अस्पताल में भर्ती मरीज बेहाल हैं. हॉस्पिटल आने वाले मरीजों का ना तो टेस्ट हो पा रहा है और ना ही उनकी पर्ची बन रही है.

By

Published : Jul 4, 2022, 10:54 PM IST

Updated : Jul 4, 2022, 11:00 PM IST

power cut in Gurugram Civil Hospital
power cut in Gurugram Civil Hospital

गुरुग्राम: साइबर सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम के सिविल हॉस्पिटल में एक बार फिर सिस्टम की बदहाली देखने को मिली है. बदहाली भी ऐसी की जिस मरीज को इलाज मिलना चाहिए वह मरीज घंटों से कार्ड बनवाने के लिए कतार में खड़ा हुआ है. उसके बावजूद ना तो उसका कार्ड बन रहा है और ना ही मरीज का इलाज हो पा रहा है. मजबूरन मरीज को इस 35 डिग्री की गर्मी और उमस में अस्पताल के ग्राउंड में ही बैठना पड़ रहा है.

गुरुग्राम के सेक्टर 10 स्तिथ सिविल अस्पताल के MRI वार्ड में बिजली की तारों की लाइन डालने का काम किया जा रहा था. जैसे ही यह काम पूरा हुआ उसी समय इन तारों में शॉर्ट सर्किट हो गया. जिससे अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई. गनीमत यह रही कि MRI वार्ड के बाहर की तरफ से शॉर्ट सर्किट हुआ जिससे अस्पताल के अंदर मौजूद मरीजों की कोई नुकसान नहीं हुआ.

अस्पताल में जब से शॉर्ट सर्किट हुआ है तब से बत्ती गुल (power cut in Gurugram Civil Hospital) हो गई है. मरीजों का कहना है कि सोमवार रात से ही अस्पताल में बिजली नहीं है. अस्पताल आई मरीज फातिमा ने बताया कि उसे कुत्ते ने काट लिया. वो 2 घंटे से लाइन में खड़ी रही लेकिन कोई कार्ड बनाने वाला नहीं है. ऊपर से अस्पताल में बिजली नहीं होने के चलते भीषण गर्मी है. बदहाली इस कदर है कि बेबस मरीज घंटों लाइन में खड़े हैं. उसके बावजूद ना तो उनका कार्ड बन पा रहा है और ना ही उन्हें इलाज मिल पा रहा है.

गुरुग्राम में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर हमेशा सवाल खड़े होते हैं रहे हैं. यह सवाल उठना लाजमी भी है क्योंकि जिस तरह से गुरुग्राम की आबादी तकरीबन 16 लाख है उस पर मात्र 100 बेड का ही एक सरकारी अस्पताल उपलब्ध है. इसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बहरहाल देखना होगा कि आखिर कब तक जिला प्रशासन और सरकार गहरी नींद से जागते हैं.

Last Updated : Jul 4, 2022, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details