हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 25, 2019, 10:34 PM IST

ETV Bharat / city

गुरुग्राम: फास्टैग से टोल पर नकद भुगतान का झंझट खत्म, मिलेगी झगड़ों से निजात!

गुरुग्राम खेड़की टोल पर रोजाना हजारों की संख्या में फ्री फास्टैग दिए जा रहे हैं. वहीं पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो टोल पूरे देश में चर्चा में रहा है. कभी टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी की हत्या कर देना तो कभी टोल कर्मियों के साथ मारपीट सीसीटीवी वायरल होना टोल पर आम बात हो गई थी, लेकिन नकद भुगतान नहीं होने की वजह से अब मारपीट की वारदातें भी कम होने की संभावना है.

fastag will decrease dispute cases at kherki daula toll plaza gurugram

गुरुग्राम: खेड़की टोल टैक्स गुंडागर्दी को खत्म करने और जाम पर नकेल कसने के लिए अब फास्ट टैग का सहारा लिया गया है. गुरुग्राम में 1 जनवरी से खेड़की दौला टोल टैक्स पर सिर्फ फास्ट टैग ही चलेगा. इस टैग के जरिए नकद भुगतान करने की झंझट खत्म हो जाएगी, जिससे लड़ाइयां भी कम होंगी.

टोल प्रबंधन ने 1 जनवरी से फास्ट टैग अनिवार्य कर दिया है. जिसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग और जिला प्रशासन से भी अनुमति ले ली गई है. खेड़की टोल पर फास्टैग मुफ्त दिए जा रहे है. वही जिस भी व्यक्ति को इस टोल से निकलना है. तो वो अपने टैग को आसानी से रिचार्ज भी करा सकते है.

लड़ाई झगड़ों के लिए बदनाम रहा है खेड़की दौला टोल
पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो टोल पूरे देश में चर्चा में रहा है. कभी टोल टैक्स मांगने पर कर्मचारी की हत्या कर देना, तो कभी टोल कर्मियों के साथ मारपीट सीसीटीवी वायरल होना टोल पर आम बात हो गई थी.

यही नहीं टोल टैक्स लेने में समय लगने से इस टोल पर लंबा जाम लगने की तस्वीर भी आम हैं. इन्ही दोनों समस्याओं से निजात पाने के लिए अब टोल प्रबंधन ने नया फॉर्मूला निकाला है. जिसमें अब फास्टैग के माध्यम से इन दोनों समस्याओं पर नकेल कसने की योजना बनाई है.

टोल प्रबंधन ने मांगी सुरक्षा
इस टोल से गुजरने के लिए अब सभी वाहन चालकों को गाड़ी पर फास्ट टैग लगाना अनिवार्य होगा. टोल पर टैक्स नकद के रूप में नहीं लिया जायेगा. जिसके लिए अब 1 जनवरी का संयम निश्चित कर दिया है. टोल की तरफ से 1 दिसंबर को जाम के साथ लड़ाई झगड़े से बचने के लिए पुलिस से सुरक्षा की मांग भी की है.

अक्सर लगा रहता है जाम
गुरुग्राम खेड़की टोल पर रोजना हजारों की संख्या में फास्ट टैग दिए जा रहे है. इस टोल से रोजाना दिल्ली से गुरुग्राम और गुरुग्राम से दिल्ली जाने वालें वाहनों की संख्या लाखों में है. गुरुग्राम का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र आईएमटी से हजारों की संख्या में इस टोल पर टैक्स देकर निकलना पडता है. जिससे जाम की भी स्थिति बनी रहती है.

फिलहाल इस फार्मूले के मार्फत जाम और लड़ाई झगड़े के मामले पर नकेल कसने के लिए सहारा लिया गया है. वहीं अगर जिस वाहन पर फास्ट टैग नहीं होगा तो उसे डबल टोल टैक्स देना पड़ेगा.

ये पढ़ें- 14 दिसंबर से 15 फरवरी तक बंद रहेगी चंडीगढ़ से दुबई के लिए फ्लाइट

'फ्री दिए जा रहे हैं फास्टैग'
टोल प्रबंधन की तरफ से सभी वाहन चालकों को आरसी और आधार कार्ड के आधार पर मुफ्त फास्ट टैग दिए जा रहे है. वही टोल प्रबंधन की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है कि वो यहां से फास्ट टैग लें जिससे उन्हें आने वाले दिनों किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details