हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 5, 2021, 2:34 PM IST

ETV Bharat / city

गुरुग्राम में 7 जनवरी से ड्राई रन, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी

हरियाणा में पंचकूला के बाद गुरुग्राम में ड्राई रन किया जा रहा है. ड्राई रन की प्रकिया 7 जनवरी को सुबह 7 से 9 बजे के बीच किए जाने की प्लानिंग है.

corona vaccination dry run gurugram
corona vaccination dry run gurugram

गुरुग्राम:साइबर सिटी गुरुग्राम में जहां प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं. वहीं दूसरी तरफ अब नए साल का पहले ही सप्ताह शहरवासियों के लिए खुशियां लेकर आया है.

नए साल के पांचवें ही दिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अभी वैक्सीन नहीं आई है, लेकिन व्यवस्थाएं पूरी हैं. अच्छी बात है कि नए साल के पहले ही सप्ताह में ड्राई रन किया जा रहा है. इसमें 75 हेल्थ वर्कर को डम्मी मरीज के लिए तैयार किया गया है.

हरियाणा में पंचकूला के बाद गुरुग्राम में ड्राई रन किया जा रहा है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस दौरान वैक्सीन के भंडारण, उसके ढुलाई का इंतजाम, वैक्सीनेशन स्थल पर भीड़ प्रबंधन, सोशल डिस्टेंस, कोविन पोर्टल पर संबंधी डाटा अपलोड करना, टीका लगाने के बाद किसी की हालत बिगड़ने पर इंतजाम आदि को परखा जाएगा.

गुरुग्राम में 7 जनवरी से ड्राई रन, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी

वैक्सीनेशन का काम बिना किसी रुकावट के समय पर पूरा किया जा सके इसके लिए ड्राई रन में उस प्रक्रिया की प्रैक्टिस की जाएगी. इसके वैक्सीनेशन प्रक्रिया के विभिन्न कामों के लिए टीमों का गठन, डम्मी लाभार्थी का डेटा अपलोड करना, सेशन साइट बनाना, वैक्सीन आवंटन, टीकाकारों और लाभार्थियों को टीकाकरण जानकारी प्रदान करना आदि शामिल रहता है. इसका मकसद टीकाकरण के दौरान बिना गलती के समय पर वैक्सीन लगाना है.

ये भी पढ़ें-गुरुग्राम में भीषण आग से 7 मंजिला इमारत जलकर खाक, करोड़ों के नुकसान की आशंका

गुरुग्राम के सीएमओ वीरेंद्र यादव ने बताया कि ड्राई रन की प्रकिया 7 जनवरी को सुबह 7 से 9 बजे के बीच किए जाने की प्लानिंग है. जिले में चिह्नित किए गए वैक्सीनेशन पॉइंट में से किन्हीं तीन जगहों पर 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाया जाएगा. इसके बाद उन्हें टीका लगाया जाएगा. रिहर्सल पूरी तरह से असली टीका लगाने जैसी ही रहेगी.

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन लगाने के लिए पहले चरण में चार अलग-अलग श्रेणियों के तहत टीकाकरण किया जाएगा. सबसे पहली श्रेणी में 36 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. जिनके लिए 58 या 60 केंद्र बनाए जाने की योजना है. इन स्वास्थ्यकर्मियों में पैरा मैडिकल स्टाफ, चिकित्सक, आशा वर्कर, एएनएम, स्टाफ नर्स तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. इसी प्रकार, दूसरी श्रेणी में फ्रंट लाइन वर्कर जैसे नगर निगम, शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारी और कर्मचारी, सशस्त्र बल, पुलिस कर्मी आदि शामिल हैं.

तीसरी श्रेणी में 50 से 55 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व्यक्ति तथा चौथी श्रेणी में 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगाें को शामिल किया गया है जो पहले से ही किसी गम्भीर बीमारी से पीड़ित हैं. इस प्रकार कुल मिलाकर जिले में प्रथम चरण में दो से ढाई लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना है.

ड्राई रन में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को चुना जाएगा. इन्हें वास्तविक टीका नहीं बल्कि डम्मी टीका दिया जाएगा. ये ड्राई रन जिले में तीन जगहों पर किया जाना है. किन जगहों पर किया जाएगा इसके लिए स्थान का चयन फिलहाल नहीं किया गया है. ड्राई रन के पूरा होने के साथ ही इसका फीडबैक सरकार को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के सभी गांवों में बनेगी योगशालाएं, कुरुक्षेत्र में बनेगा अंतरराष्ट्रीय योगा सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details