हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

फरीदाबाद पुलिस में विशेष पुलिस अधिकारियों की भर्ती शुरू, ये उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

फरीदाबाद पुलिस ने विशेष पुलिस अधिकारी की भर्ती के लिए (Recruitment of Special Police Officers) आवेदन मांगे है. इस भर्ती के लिए सेना एवं अर्धसैनिक बल के सेवानिवृत्त कर्मचारी, भंग की गई HISF बटालियन के हटाए गए कर्मचारी व 2004 में हरियाणा सशस्त्र बल के हटाए गए कर्मचारी 24 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर (SPO vacancy in Faridabad) सकते है.

By

Published : Dec 9, 2021, 6:53 PM IST

Recruitment of Special Police Officers  in Faridabad
Recruitment of Special Police Officers in Faridabad

फरीदाबाद:सेना एवं अर्धसैनिक बल के सेवानिवृत्त कर्मचारी, भंग की गई HISF बटालियन के हटाए गए कर्मचारी व 2004 में हरियाणा सशस्त्र बल के हटाए गए कर्मचारी को फरीदाबाद पुलिस में विशेष पुलिस अधिकारी के तौर पर भर्ती किया जाएगा. इसके लिए इच्छुक आवेदक (SPO vacancy in Faridabad) 10 दिसंबर से 24 दिसंबर 2021 तक पुलिस आयुक्त कार्यालय में संबंधित आवश्यक दस्तावेज सहित संपर्क कर सकते है. विशेष पुलिस अधिकारी (Special Police Officers in Faridabad) के तौर पर चयनित उम्मीदवार को 18,000 रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा.

बता दें कि एसपीओ की भर्ती के लिए हरियाणा के किसी भी जिले का रिहायशी सेवानिवृत कर्मचारी आवेदन कर सकता है. इच्छुक आवेदक 24 दिसंबर 2021 तक व्यक्तिगत रुप से पुलिस आयुक्त कार्यालय सैक्टर 21सी फरीदाबाद में, सेना शाखा से सपंर्क कर आवेदन कर सकते है.

पुलिस कमिश्नरेट फरीदाबाद में पुलिस (faridabad police) बल की बढ़ोतरी करने के लिये सेना और अर्धसैनिक बल से सेवानिवृत हुए पूर्व सैनिक को पुलिस आयुक्त कार्यालय में 10 दिसंबर 2021 से 24 दिसंबर 2021 तक पुलिस उपायुक्त मुख्यालय नीतीश अग्रवाल, चेयरमैन भर्ती कमेटी की अध्यक्षता में भर्ती की जाएगी.

ये भी पढ़ें-तस्वीरों में देखें सीडीएस जनरल बिपिन रावत का सफरनामा

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि भर्ती के इच्छुक सेवानिवृत अपने साथ पास-पोर्ट साईज के 4 फोटो, शिक्षा, सेवानिवृत से संबंधित सर्टिफिकेट, मूल प्रमाण पत्र व सेवानिवृत्ति के समय प्रदान किया गया मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट इत्यादि दस्तावेज के साथ व्यक्तिगत रुप से पुलिस आयुक्त कार्यालय सैक्टर 21सी फरीदाबाद में, सेना शाखा से सपंर्क करें. सुबे सिंह ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार अपने साथ उपरोक्त सभी दस्तावेजों की मूल प्रति भी साथ लेकर आयें. साथ ही चयन के लिए निम्नलिखित सेवा शर्तें लागू होगी

1. सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए यह आवश्यक है उनकी आयु 25 से कम व 50 साल से अधिक ना हो और उन्हें अनुशासनहीनता या मेडिकल के आधार पर न हटाया गया हो. सेना में सेवा कम से कम 5 वर्ष तक की होनी चाहिए।

2. पूर्व सैन्य कर्मचारी एक वर्ष की अवधि के लिए 18,000 रुपये के मासिक मानदेय पर रखें जाएंगे. इस राशि को उनके बैंक खाते में जमा किया जायेगा.

3. पूर्व सैन्य कर्मचारी को, उनके गृह पुलिस थानों में तैनात नहीं किया जायेगा, लेकिन यह ध्यान रखा जायेगा कि उनकी तैनाती उनके निवास स्थान के नजदीकी पुलिस थानों में हो. इच्छुक उम्मीदवारों को अन्य जिलों में भी तैनात किया जा सकता है.

4. पूर्व सैन्य कर्मचारी को भर्ती के समय दो जोडी वर्दी, एक जोडी जूते और अन्य आवशयक वर्दी से संबधित वस्तुओं के लिए 3000 रुपये केवल एक बार दिए जाएंगे.

5. जब सरकारी दौरे पर होंगे तो उसके लिए 150 रुपये प्रतिदिन यात्रा भत्ता तथा दैनिक भत्ता टी.ए.डी.ए दिया जाऐगा.

6. उन्हें आकसमिक अवकाश जो हरियाणा पुलिस के सिपाही के लिए लागू है, प्रदान किया जाऐगा. वह निम्नलिखित अनुग्रह राशी के लिए भी पात्र होगें-

(क) डयुटी के दौरान मत्यु होने पर -10 लाख रूपये

(ख) स्थाई विकलांगता पर -1 लाख से 3 लाख रूपयें तक

(ग) गंभीर चोट पर -1 लाख रूपये तक

आवेदन पत्र

7. पूर्व सैन्य कर्मचारी का भर्ती के समय कोई लिखित परीक्षा तथा शारीरिक मापतोल नहीं होगा.

8. राज्य सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अनुसूचित जाति तथा पिछडे वर्ग उम्मीदवारों को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाऐगा.

9. इन विशेष आधिकारियों को आपातकालीन स्थिति में थोडे समय के लिए हरियाणा राज्य के किसी भी जिले में तैनात किया जा सकता है.

10. इन विशेष पुलिस अधिकारियों को 15 दिन का पुलिस ड्यूटियों के बारे में विशेष प्रशिक्षण पुलिस लाइन फरीदाबाद में दिया जाएगा. जिससे इनको कानून व्यवस्था, गार्ड डयूटी, पैट्रोलिंग, यातायात, और पुलिस से संबंधित अन्य ड्यूटियों पर तैनात किया जा सके.

11. चयन के लिए साक्षात्कार में आने के लिए उम्मीदवारों को कोई यात्रा भत्ता तथा दैनिक भत्ता (टी.ए.डी.ए) नहीं दिया जाएगा.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details