हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

CAG ने स्वास्थ्य सेवाओं में हरियाणा को बताया बीमार, क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

सात राज्यों की औसत स्वास्थ्य व्यय पर कैग की रिपोर्ट में हरियाणा सबसे निचले पायदान पर है. हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में प्रमुख पदों पर रहे अधिकारी ने इस रिपोर्ट को सही बताया है और हरियाणा की स्वास्थ्य सेवाओं को और सुधारने की बात कही है.

By

Published : Jul 11, 2019, 12:57 PM IST

cag report on medical facilities

फरीदाबाद:कैग की ये रिपोर्ट 2012 से 2017 की है जिसमें स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में हरियाणा सात राज्यों में सबसे आखिरी पायदान पर रहा. इस रिपोर्ट में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के संबंध में राज्यों की प्रगति का आंकलन किया है.

इस रिपोर्ट पर एक एक्सपर्ट के तौर पर अपनी राय रखते हुए सीएमओ और पीएमओ जैसे प्रमुख पदों पर रहे डॉक्टर वीर सिंह सहरावत ने कहा कि हरियाणा निरंतर स्वास्थ्य की नीतियों पर काम कर रहा है लेकिन अभी भी उसके सामने कई सारी चुनौतियां हैं.

यहां देखें वीडियो.

उन्होंने कहा कि वह रिपोर्ट के आंकड़ों को सही मानते हैं और आज भी स्वास्थ्य के सामने कई सारी चुनौती हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल में बहुत सी ऐसी चुनौतियों को देखा है. हरियाणा के हॉस्पिटल्स में आज भी सुविधाओं की कमी है और आज भी डॉक्टर्स की भारी कमी इसमें देखी जा रही है. हरियाणा सरकार को स्वास्थ्य पर अभी और ज्यादा खर्च करने की जरूरत है यानि कि स्वास्थ्य बजट और बढ़ना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details