हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

फरीदाबादः 3 मौत के बाद जागा विभाग, अब सभी स्कूलों की फायर NOC जांचेंगे

कॉन्वेंट स्कूल की बिल्डिंग में अचानक आग लग गई. गर्मी की छुट्टी होने की वजह से स्कूल तो बंद था, लेकिन बिल्डिंग के ऊपरी तल में स्कूल संचालक का परिवार रहता था. घटना में एक ही परिवार के दो बच्चों और एक महिला की मौत हो गई है.

By

Published : Jun 9, 2019, 12:00 AM IST

डिजाइन फोटो

फरीदाबाद: स्कूल में आग लगने के मामले में डीसी अशोक कुमार ने जांच के लिए कमेटी गठित की है. साथ ही डीसी ने शहर के सभी स्कूलों की फायर एनओसी की जांच के लिए कई कमेटियां गठित करने की बात कही है. डीसी ने कहा कि सभी कमेटियों की अध्यक्षता स्टेट सिविल सर्विसेज के अधिकारी या उनके समकक्ष अधिकारी करेंगे.

जानें पूरा घटना क्रम
शनिवार की सुबह डबुआ थाना एरिया में मस्जिद के नजदीक घर में बनी कपड़ों की एक दुकान में आग लग गई. घर के ऊपरी तल में प्ले स्कूल था और स्कूल संचालक का परिवार भी इसी बिल्डिंग में रहता था. आग लगने से परिवार के 2 बच्चे सहित एक महिला की मौत हो गई.

क्लिक कर देखें वीडियो

घर में ही बना रखा था स्कूल
मृतक महिला नीता अपने पति विशाल और अपने दो बच्चों सहित इस मकान में रहते थे. मकान में नीचे मृतक महिला के पति विशाल कपड़ों की दुकान चलाते थे ऊपर के 2 फ्लोर पर एक पर परिवार स्वयं रहता था एवं दूसरे पर मृतक महिला नीता ने स्कूल खोल रखा था.

सुबह लगी आग
सुबह करीब 7:30 बजे पति विशाल जब दूध लेने के लिए नीचे आया तो उसने देखा कि कपड़ों की दुकान में आग लगी हुई है और धुआं ऊपर की तरफ जा रहा है. देखते-देखते धुआं तेजी से फैल गया. उसने तुरंत ऊपर जाकर अपनी पत्नी को जगाया और बच्चों को नीचे लाने के लिए कहा और खुद आग बुझाने के मकसद से नीचे आ गया. विशाल ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग पर काबू नहीं पा सका.

दम घुटने से महिला समेत 2 बच्चों की मौत
जब तक महिला अपने बच्चों को लेकर नीचे आने की कोशिश करती तब तक धुएं में दम घुटने से महिला और दोनों बच्चे बेहोश हो गए थे. सूचना मिलने के बाद पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए मकान के पीछे की खिड़की से रास्ता बनाया और महिला के साथ दोनों बच्चों को निकाल लिया. जिसके बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया और वहां तीनों को डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया.

स्कूल गर्मीयों की छुट्टी के कारण बंद था
गनीमत रही कि स्कूल गर्मीयों की छुट्टी के कारण बंद था जिस कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया लेकिन फिर भी इस हादसे में तीन जानें चली गईं जो कई सवाल खड़े करती हैं.

ये है पूरा मामला

दरअसल दिल्ली से सटे फरीदाबाद से एक दर्दनाक घटना सामने आई. यहां एक प्राइवेल स्कूल में शनिवार को आग लग गई. इस घटना में दो बच्चे और एक महिला की मौत हो गई है. बता दें कि ये मामला डबुआ कॉलोनी का है. यहां एक कॉन्वेंट स्कूल की बिल्डिंग में अचानक आग लग गई. गर्मी की छुट्टी होने की वजह से स्कूल तो बंद था लेकिन बिल्डिंग के ऊपरी तल में स्कूल संचालक का परिवार रहता था. घटना में एक ही परिवार के दो बच्चों और एक महिला की मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details