हरियाणा

haryana

एयर एशिया में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 23 राज्यों में कर चुके हैं फ्रॉड

By

Published : Jul 19, 2022, 3:07 PM IST

Updated : Jul 19, 2022, 3:22 PM IST

एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से फ्रॉड (Air Asia job fraud in faridabad) करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. फरीदाबाद पुलिस ने इस गैंग के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. ये आरोपी अंतरराज्यीय गिरोह चला रहे थे और अभी तक 300 से भी ज्यादा लोगों से ठगी कर चुके हैं.

Air Asia job fraud in faridabad
Air Asia job fraud in faridabad

फरीदाबाद: पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो एयर एशिया एयरलाइंस (Air Asia job fraud in faridabad) में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करते थे. इस गिरोह पर 300 से भी ज्यादा साइबर ठगी करने का आरोप पहले से है. देश के करीब 23 राज्यों की पुलिस इन्हें ढूंढ रही है. पुलिस ने गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है जबकि गैंग की छठी सदस्य अभी फरार है.

फरीदाबाद पुलिस की एनआईटी जोन की साइबर थाना पुलिस को 24 जून को एक शख्स ने शिकायत की थी. इस शिकायत में कहा गया कि उससे एयर एशिया एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर 6 लाख 80 हजार रुपये का फ्रॉड किया गया है. सूचना पाकर साइबर थाना पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की. मुतीब अहमद, मोहम्मद फैयाज, ललित, मोहम्मद फईम तथा शहबाज अहमद उर्फ गोलू को इस मामले में गिरफ्तार किया गया.

एयर एशिया में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

पुलिस ने मोहम्मद फहीम और शहबाज अहमद उत्तर प्रदेश से जबकि बाकी तीन आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 1 कंप्यूटर, 1 मोबाइल फोन, 1 चेक बुक तथा 3 लाख 97 हजार रुपए बरामद भी किए हैं. साइबर थाने के एसएचओ बसंत कुमार ने बताया कि यह गिरोह पिछले करीब डेढ़ साल से ऑपरेट हो रहा था. पुलिस के मुताबिक सभी आरोपियों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं ही है. हालांकि इस मामले में एक आरोपी नेहा की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है.

पुलिस के मुताबिक अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार यह 335 लोगों से ठगी कर चुके हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 118, राजस्थान में 33, तेलंगाना में 33, गुजरात में 27, दिल्ली में 24 तथा केरल की 19 मुख्य वारदातें शामिल हैं. आरोपी हरियाणा में भी साइबर ठगी की 8 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं.

Last Updated : Jul 19, 2022, 3:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details